Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरकार को पारदर्शी बनाने में सूचना कानून की अहम भूमिका-राउत

रायपुर 11मई(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्य सूचना आयुक्त एम.के.राउत ने कहा कि सूचना का अधिकार कानून की सरकारों के कामकाज को पारदर्शी बनाने में अहम भूमिका है।
श्री राउत ने नगरीय निकायों के प्रथम अपीलीय अधिकारियों और जन सूचना अधिकारियों के लिए सूचना का अधिकार अधिनियम के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आयोजित राज्य स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह कानून सरकार को पारदर्शी बनाता है।इस अधिनियम के तहत नागरिकों को सरकार के काम-काजों के बारें में जानने का अधिकार दिया गया है।इसके तहत नागरिकों के अधिकार की सुरक्षा और सहायता करना हम सबका कर्तव्य है।
उन्होने कहा कि अधिनियम के जनसूचना अधिकारी और प्रथम अपीलीय अधिकारियों जो समय-सीमा में जानकारी उपलब्ध नहीं कराये जाने कारण ही जनता सूचना आयोग को अपील करते हैं। सूचना के अधिकार के तहत जनता को सरकार के कार्यों की जानकारी प्राप्त करने का अधिकार है, यदि इस अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों में चाही गई जानकारी को प्रारंभिक स्तर पर ही समय-सीमा में उपलब्ध करा दिया जाए तो न केवल बहुत सारी परेशानियों से बचा जा सकता है। अपितु आयोग में भी अनावश्यक प्रकरणों में कमी आयेगी।
श्री राउत ने कहा कि सूचना आयोग का उद्देश्य जनसूचना अधिकारियों पर जुर्माना करना नही है। जन सूचना अधिकारियों द्वारा छोटी-छोटी कमियों को सुधारकर अधिनियम का बेहतर क्रियान्वयन किया जा सकता है।श्री राउत ने प्रथम अपीलीय और जन सूचाना अधिकारियों द्वारा सूचना का अधिकार अधिनियम के संबंध में पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब दिए।
साहू
वार्ता
image