Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भालू के हमले से तेंदूपत्ता संग्राहक की मौत

पत्थलगांव, 12 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के धरमजयगढ धरमजयगढ़ वन मंडल के बंगरसुता के जंगल में एक भालू के हमले से आज तेन्दूपत्ता संग्राहक की मौत हो गयी।
वन विभाग के सूत्रों के अनुसार 55 वर्षिय ठाकुर दास अपने परिवार के सदस्यों के साथ बंगरसुता जंगल में तेन्दूपत्ता संग्रहण के लिए गया था। तेन्दूपत्ता एकत्र करने के दौरान इस ग्रामीण पर अचानक भालू ने जानलेवा हमला कर दिया। समीप में उपस्थित अन्य तेन्दूपत्ता संग्राहकों ने पहुंच कर उसे बचाने का भी पुरजोर प्रयास किया, लेकिन गुस्से में उत्तेजित भालू ने इस ग्रामीण को बुरी तरह से लहुलूहान कर दिया था।
घायल को तत्काल उपचार के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। इसके पहले बीते सप्ताह धरमजयगढ़ वन मंडल में ही सीथरा के जंगल में एक जंगली हाथी दो अन्य तेन्दूपत्ता संग्राहकों को भी मार डाला था। धरमजयगढ़ और जशपुर वन मंडल के जंगलों में वन प्राणियों के लिए जल स्त्रोतों का अभाव के चलते ही यहां के वन्य प्राणी भटक कर आबादी क्षेत्रों में पहुंच जा रहे हैं।
जशपुर जिले में कुनकुरी के कांग्रेस विधायक यूडी मिंज ने वन विभाग के अधिकारियों द्वारा इन दिनों जंगलों में वन प्रणियों के लिए पीने का पानी के ठोस इंतजाम नहीं करने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि जशपुर और धरमजयगढ़ वन मंडल में जंगलों से लगातार अवैध कटाई की शिकायतें मिल रही हैं।
सं बघेल
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image