Thursday, Apr 18 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर तेज हवा के साथ हल्की वर्षा

भोपाल 13 मई (वार्ता) उत्तर पूर्वी राजस्थान पर ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात की वजह से मध्यप्रदेश में आज दूसरे दिन भी कई स्थानों पर तेज हवा के साथ हल्की वर्षा और बूंदाबांदी हुई है। शिवपुरी में ओले भी गिरे।
प्रदेश के ग्वालियर, श्योपुर, शिवपुरी, भिंड, बुरहानपुर, सागर, खरगोन और जबलपुर में कहीं-कहीं हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हुई। ग्वालियर में 0़ 4 मिमि वर्षा दर्ज की गई। मौसम में आये बदलाव से प्रदेश के अनेक क्षेत्रों में तापमान में आधे से एक डिग्री की गिरावट आयी है।
इस बीच 44 डिग्री के साथ खरगोन भीषण गर्मी से तप भी रहा है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने बताया कि राजस्थान के ऊपरी हवाओं में जो चक्रवात कल तक पूर्वी राजस्थान पर था वह आज उत्तर पूर्वी राजस्थान पर आ गया। विभाग के एक अन्य वैज्ञानिक एस के डे ने बताया कि इसी चक्रवात की वजह से प्रदेश में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा और बूंदाबांदी हो रही है। यह स्थिति एक दो दिन और रह सकती है।
राजधानी भोपाल में भी दोपहर के बाद हल्के बादल छाए और कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई है। यहां अधिकतम तापमान 39़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। न्यूनतम सामान्य से तीन डिग्री कम 22़ 6 रहा।
मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटों में सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों तथा नीमच, मंदसौर, इंदौर, जबलपुर, होशंगाबाद, रीवा एवं बड़वानी जिले में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ गरज चमक की स्थिति बनने तथा हल्की वर्षा या बूंदाबांदी का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हो सकती है।
भोपाल में भी शाम के समय तेज हवा चलने के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है।
व्यास नाग
वार्ता
More News
पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

16 Apr 2024 | 10:13 PM

जगदलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए और तीन जवान घायल हो गए। पुलिस ने घटनास्थल से चार ए के 47 राइफल और अन्य हथियार जप्त किए हैं।

see more..
image