Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नक्सल क्षेत्रों में आदिवासियों के खिलाफ दर्ज 400 मामलों की समीक्षा

रायपुर 17मई(वार्ता)छत्तीसगढ़ में पूर्ववर्ती सरकार के समय में नक्सल क्षेत्रों में पुलिस द्वारा कथित रूप से गलत तरीके से आदिवासियों के खिलाफ दर्ज 400 प्रकरणों की समीक्षा हो रही है।इनमें लगभग चार हजार लोग प्रभावित है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में कल यहां हुई बैठक में यह जानकारी दी गई।बैठक में बताया गया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति वर्ग के रहवासियों के विरूद्ध दर्ज प्रकरणों की समीक्षा उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति ए.के.पटनायक की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा की जा रही है और इसकी पहली बैठक हो चुकी है।
समिति द्वारा लगभग चार सौ प्रकरणों की समीक्षा की जा रही हैं जिसमें करीब चार हजार लोग प्रभावित है। इसमें अनेक लोग ऐसे हैं, जिन पर छोटे-मोटे अपराधों के कारण प्रकरण दर्ज किया गया है। इसकी अगली बैठक 22 जून को प्रस्तावित है।
श्री बघेल ने कहा कि जेल में छोटे-मोटे अपराधों के कारण बंद विचाराधीन कैदियों की जानकारी लें और ऐसे कैदी जो अपराध के लिए आरोपित धारा के तहत निर्धारित सजा की अवधि से ज्यादा समय तक जेल में कैद रहे हैं उन्हें मुक्त करने के लिए उचित कदम उठाएं। उन्होंने अधिकारियों को फर्जी चिटफंड कम्पनियों के मामलों में लोगों की धनराशि वापस दिलाने के लिए भी समुचित कार्य करने को कहा।
दरअसल कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में नक्सल क्षेत्रों में आदिवासियों के खिलाफ दर्ज मामलों की समीक्षा करवाने और गलत तरीके से दर्ज मामलों को वापस लेने का वादा किय़ा था।सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री ने दर्ज प्रकरणों की समीक्षा उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति ए.के.पटनायक की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति गठित की है।इसकी अनुशंसा के अनुसार राज्य सरकार मामलों को वापस लेंगी।
साहू
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image