Friday, Mar 29 2024 | Time 04:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी पूरक परीक्षा की तिथियां घोषित

भोपाल, 17 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की इस वर्ष की हायर सेकंडरी और हाईस्कूल सर्टिफिकेट पूरक परीक्षा तिथियां आज घोषित कर दी गयी। इसके लिए आवेदन पत्र आज से परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिन पूर्व मध्यरात्रि तक भरे जा सकते हैं।
मण्डल की यहां जारी एक विज्ञप्ति अनुसार हायर सेकंडरी परीक्षा में एक विषय तथा हाईस्कूल परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों को ही पूरक की पात्रता प्रदान की गई है। हायर सेकंडरी के समस्त विषयों की पूरक परीक्षा 03 जुलाई तथा हाईस्कूल पूरक परीक्षा 04 जुलाई से 12 जुलाई को प्रातः 09.00 से 12.00 बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होगी।
हायर सेकंडरी व्यावसायिक (द्वितीय अवसर) परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे जो हायर सेकंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम मुख्य परीक्षा में पूर्ण विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होकर परीक्षा में अनुत्तीर्ण-अनुपस्थित रहे हों। इसकी परीक्षा 04 जुलाई से 10 जुलाई तक प्रातः 09.00 से 12.00 बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होगी। प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र को प्रायोगिक परीक्षा में सैद्वांतिक विषय की परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र को सैद्वांतिक विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने की पात्रता होगी, तथा इस पूरक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र 15 जून से आॅनलाइन के माध्यम से प्राप्त किये जा सकेंगे।
इस वर्ष हाईस्कूल परीक्षा में बेस्ट फाईव योजना के अन्तर्गत परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। बेस्ट फाईव पद्वति के तहत छात्र एक विषय में अनुत्तीर्ण होता है और उसका परीक्षा परिणाम उत्तीर्ण घोषित किया गया है, ऐसी स्थिति में यदि छात्र अनुत्तीर्ण विषय की पूरक परीक्षा देना चाहे तो उसी सत्र की पूरक परीक्षा में सम्मिलित हो सकेगा। ऐसे छात्र 17 मई से 04 जून तक परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु आवेदन भर सकेंगे।
पूरक परीक्षा की समय सारिणाी मण्डल की वेबसाईड से प्राप्त की जा सकती है।
व्यास बघेल
वार्ता
image