Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


फसल बीमा घोटाले की जांच के लिए जोगी ने कृषि मंत्री को लिखा पत्र

रायपुर 20 मई(वार्ता)जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) अध्यक्ष अमित जोगी ने राज्य के कृषि मंत्री को पत्र लिखकर फसल बीमा में लगभग छह हजार करोड़ के हुए घोटाले की जांच करवाने का अनुरोध किया है।
श्री जोगी ने कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे को लिखे पत्र में कहा है कि उनके द्वारा तत्कालीन कृषि मंत्री,पुलिस महानिदेशक और महालेखाकार को दस्तावेजी प्रमाणों के साथ इस मामले की शिकायत की जा चुकी है।उन्होने पत्र में लिखा हैं कि वर्ष 2014 से 2018 के बीच में मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्रदेश के 14 लाख किसानों से 7 निजी बीमा कंपनियों के द्वारा उनसे बिना सहमति लिए 450 रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से उनके किसान क्रेडिट कार्ड से प्रीमियम राशि, कृषि एवं सहकारिता विभाग के आदेशानुसार स्थानातरित की गई थी। इतनी ही राशि का 25 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार द्वारा तथा शेष 25 प्रतिशत हिस्सा केन्द्र सरकार द्वारा बीमा कंपनियों को स्थानांतरित किया
गया। इस प्रकार 4 वर्षों में इस योजना के अंतर्गत बीमा कंपनियों को 6208 करोड़ प्राप्त हुए।
उन्होने पत्र में कहा हैं कि उपरोक्त सात बीमा कंपनियों द्वारा किसानों के साथ मुआवजा के नाम पर मजाक किया गया। जहां प्रीमियम के नाम पर कृषकों से 450 रूपये प्रति एकड़ की जबरिया वसूली की गई,वहीं अकालग्रस्त क्षेत्रों में उन्हें औसतन 15 से 20 रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से नाममात्र का मुआवजा देकर बीमा कंपनियों द्वारा खानापूर्ति की गयी। लगातार शिकायत करने के बावजूद तत्कालीन सरकार के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के द्वारा उपरोक्त बीमा कंपनियो के विरूद्ध कोई भी कार्यवाही नही की गयी। न ही इतने बडे़ भ्रष्टाचार की विभागीय स्तर पर जांच कराई गयी।
श्री जोगी ने आरोप लगाया कि एक तरफ तो मुख्यमंत्री पूर्ववर्ती सरकार के तमाम मामलों की जांच करवा रहे हैं और एसआईटी गठित कर रहे है दूसरी ओर पूर्व कृषि मंत्री से जुड़े मामलों की अपनी व्यक्तिगत मित्रता के चलते कोई जांच नही करवा रहे है। उन्होने यह भी आरोप लगाया कि श्री अग्रवाल के कार्यकाल में ‘फ़सल बीमा घोटाला’ के साथ राजिम कुंभ में भारी भ्रष्टाचार, पर्यटन विभाग द्वारा घटिया स्तर के मोटल निर्माण, जलकी (महासमुंद) में अवैध जमीन अधिग्रहण, सिंचाई एवं कृषि विभाग में हजारों
करोड़ रूपयों की निविदाओं (टेंडर) में भी घपले हुए है,इनकी भी जांच नही हो रही है।
साहू
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image