Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मौसम के तेवर तीखे होने लगे मध्यप्रदेश में

भोपाल, 20 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश में मौसम के तेवर तीखे होने लगे हैं और आज प्रदेश के अनेक स्थानों पर तापमान सामान्य स्तर (40 डिग्री) को पार कर गया है।
राजधानी भोपाल में आंशिक बादलों के बावजूद चिलचिलाती तेज धूप और गर्म हवाओं ने संकेत दे दिया है कि अगले दो तीन दिनों में लोगों को यहां झुलसाने वाली गर्मी से रुबरु होना पड़ेगा। यहां कल के मुकाबले तापमान में 1़ 6 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ आज अधिकतम तापमान 41़ 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। यह सामान्य से 0़ 4 डिग्री ज्यादा है। हालांकि न्यूनतम 25़ 6 सामान्य है।
45 डिग्री के साथ खरगोन प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। सीधी में 44 और नौगांव में 43 है। इसी के साथ ग्वालियर, धार, होशंगाबाद, खंडवा, रतलाम, दमोह, खजुराहो, मंडला, रीवा और शाजापुर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री को पार कर गया है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस के डे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि फिलहाल आसपास कोई प्रभावशील सिस्टम नहीं है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर ऊपरी हवाओं में 1़ 5 किमी ऊपर एक चक्रवात अवश्य है लेकिन काफी ऊपर होने पर वह भी निष्प्रभावी है। इसके अलावा घूमती हुई (वेरिएबल) हवाएं चल रही है जिससे आकाश में हल्की धूल छा सकती है, जिससे गर्मी के और बढ़ने का अनुमान है।
अगले चौबीस घंटों में प्रदेश का मौसम शुष्क रहने और तापमान के बढ़ने का क्रम जारी रहने तथा भोपाल में आंशिक बादलों के बीच मौसम के शुष्क रहने और अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में इजाफा होने की संभावना है।
व्यास नाग
वार्ता
image