Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समूचा मध्यप्रदेश लू की लपटों की चपेट मेंं

भोपाल, 27 मई (वार्ता) राजस्थान से आ रही अत्यधिक गर्म हवाओं से आज राजधानी भोपाल सहित समूचा मध्यप्रदेश लू की लपटों से झुलस गया।
भोपाल में दिन भर प्रचंड गर्मी के साथ लू के थपेड़ों से सामान्य जनजीवन त्रस्त रहा। यहां इस महीने में दूसरी बार पारा 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। रात का तापमान अवश्य सामान्य 27़ 4 दर्ज हुआ है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस के डे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि इंदौर संभाग, उज्जैन शहर एवं पर्वतीय स्थल पचमढ़ी को छोड़कर समूचे प्रदेश में तापमान 44 डिग्री और उसके पार पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि राजस्थान से आ रही उत्तर पश्चिमी गर्म हवाओं के कारण पूरा प्रदेश तप रहा है। अगले दो दिन तक प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कम ही है।
45़ 5 डिग्री के साथ पर्यटन शहर खजुराहो प्रदेश का सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा।
इसके साथ ही नौगांव में 45़ 3, दमोह 45, रीवा 44़ 6, छिंदवाड़ा 44़ 5, रायसेन 44़ 8, खरगोन 44़ 5, राजगढ़ 44़ 4 ,गुना और होशंगाबाद 44़ 2, ग्वालियर, शाजापुर और श्योपुर में 44 डिग्री सहित अनेक शहरों में सूरज आग बरसा रहा है तथा मुरैना समेत कई क्षेत्रों में दिन में लोगों की आवाजाही कम हो गई। शिवपुरी में दोपहर में धूलभरी तेज हवा चली।
श्री डे ने बताया कि अगले चौबीस घंटों में कुछ स्थानों पर तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है, लेकिन चंबल संभाग, रायसेन, राजगढ़, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, रतलाम एवं शाजापुर जिलों में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना है। प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। भोपाल में भी लगभग ऐसे ही हालात रहने का अनुमान है।
व्यास नाग
वार्ता
image