Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भू-जल स्त्रोतों के संरक्षण में नवीन तकनीक होगी कारगर:पांसे

भोपाल, 28 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे ने कहा है कि पृथ्वी पर जीवन को कायम रखने के लिये जल स्त्रोतों को अक्षुण्य बनाये रखने की जरूरत है। भूमिगत जल भंडारों की स्थिति निर्धारित करने और भू-जल भंडार बढ़ाने के लिये नए-नए तरीकों का इस्तेमाल किया जाना चाहिये।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री पांसे प्रशासन अकादमी में 'पेयजल स्त्रोतों के स्थायित्व' विषय पर आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पानी जीवन की अनिवार्य आवश्यकता है, या यूं कहें कि अनिवार्य शर्त है। उन्होंने कहा कि पानी निकालना तो वदस्तूर जारी है परन्तु भूमि में पानी डालने की न तो चिंता की जा रही है और न ही प्रयास करते हैं। आज हम ऐसी खतरनाक स्थिति में पहुंच गये हैं कि कभी समाप्त न होने से लगने वाले भू-जल के भण्डार सूखने लगे हैं। जल स्तर 60-70 फिट के बजाय 60-70 मीटर नीचे तक पहुंच गया है। सिंगल फेस मोटरों में तो पाइप सामान्य रूप से ही 120 से 140 मीटर डालना पड़ रहा है। स्त्रोत असफल होने के कारण कुछ योजनाओं में हर साल स्त्रोत विकसित करने के लिये ट्यूबबेल खोदने पड़ रहे हैं।
प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने बताया कि पीएचई, पीरामल फाउंडेशन और अन्य भागीदारों के साथ प्रदेश के 7 आकांक्षात्मक जिलों में स्वजल योजनाओं को लागू करने के लिये कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पेयजल की चुनौतियों का सामना करने के लिये स्थिरता पूर्ण संरचनाओं को संस्थागत बनाये जाने की आवश्यकता है।
कार्यशाला में पीरामल फाउंडेशन के सीईओ अनुज शर्मा, पीएचई विभाग के प्रमुख अभियंता के.के. सोनगरिया, सीएस शंकुले, म.प्र. जल निगम के परियोजना निदेशक एन. पी. मालवीय ने भी जल संसाधनों को कायम रखने के लिये उपयोगी सुझाव दिये।
श्री पांसे ने पीरामल फाउंडेशन द्वारा तैयार किये गये एटीएम वाटर सिस्टम का अवलोकन किया। श्री आलोक झा ने श्री पांसे को पुस्तक 'द वाटर बुक' भेंट की। मुख्य वन संरक्षक आर.एस. मूर्ति ने उदघाटन सत्र के विशिष्ट अतिथि थे।
नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image