Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रेशम उत्पादन के लिये किसानों को प्रेरित कर, लाभान्वित करें-यादव

भोपाल, 28 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के कुटीर और ग्रामोद्योग मंत्री हर्ष यादव ने कहा कि रेशम उत्पादन के लिए किसानों को प्रेरित कर लाभाविंत करें।
श्री यादव आज मंत्रालय कक्ष में सिल्क फेडरेशन के संचालक मंडल की बैठक में फेडरेशन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने प्रदेश में फेडरेशन के विभिन्न शो रूम द्वारा किये जा रहे विक्रय, प्रदेश में हो रहे सिल्क उत्पाद, किसानों को ककून तैयार करने, धागा निकालने जैसे कार्यों के लिये दी जाने वाली सहायता और फेडरेशन द्वारा सिल्क प्रमोशन के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी प्राप्त की।
उन्होंने मैदानी अधिकारियों को किसानों की आमदनी बढ़ाने की दृष्टि से उनसे सतत् संपर्क कर रेशम उत्पादन के लिये प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश रेशम उत्पादन में देश के अग्रणी प्रांतों में है। कर्नाटक के बाद मध्यप्रदेश रेशम उत्पादन, गुणवत्ता और उत्पाद विक्रय में काफी आगे है। फेडरेशन को उत्पादित ककून और धागों की गुणवत्ता और उपयोगिता वृद्धि पर निरन्तर ध्यान देना है। शुद्ध रेशम से निर्मित वस्त्रों की बिक्री बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रदर्शनियों और मेलों में सहभागिता बढ़ाने के लिये भी कहा।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव कुटीर एवं ग्रामोद्योग मो.सुलेमान ने फेडरेशन में ऑडिट कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मृगनयनी और अन्य एम्पोरियम पर रेशम वस्त्रों के स्टॉल स्थापित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।
नाग
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image