Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश लगातार दूसरे दिन भी लू की गिरफ्त में

भोपाल, 28 मई (वार्ता) आग उगलते सूरज और अत्यधिक गर्म हवाओं से लगभग पूरा मध्यप्रदेश लू की गिरफ्त में है और अगले दो तीन दिन तक प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नही है।
राजधानी भोपाल भी कल से लू के प्रभाव में है। झुलसाती गर्म हवाओं के कारण आज दिन भर शहर के बाजार सूने रहे। यहां तक कि हमेशा चहल पहल से भरा रहने वाला व्यस्ततम न्यू मार्केट भी सूना रहा और सड़कों पर आवाजाही भी काफी कम रही। यहां अधिकतम तापमान कल के मुकाबले 0़ 1 डिग्री जरुर कम रहा और 43़ 9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ जो सामान्य से 2़ 9 डिग्री ज्यादा है, लेकिन लू के थपेड़ों से लोगों को कोई राहत नहीं मिली। रात का तापमान भी 29़ 5 दर्ज हुआ, यह भी सामान्य से एक डिग्री अधिक है।
प्रदेश का सबसे गर्म शहर 45़ 9 डिग्री के साथ दूसरे दिन भी खजुराहो रहा, जहां जबर्दस्त लू चल रही है और लोग दिन भर घरों में रहने को मजबूर है।
इसके साथ ही छिंदवाड़ा में 45़ 6, नौगांव में 45़ 6, दमोह और शाजापुर में 45़ 5, रायसेन और खरगोन में 45़ 4, राजगढ़ और रीवा में 45, ग्वालियर में 44़ 7, उमरिया और मंडला में 44़ 6, सागर और गुना में 44़ 5, जबलपुर 44़ 4, श्योपुर और होशंगाबाद में 44़ 2, खंडवा 44़ 1, सतना 43़ 7 उज्जैन और बैतूल में 43़ 5 तथा शिवपुरी सहित कई स्थानों पर तापमान 43 डिग्री दर्ज हुआ है। इंदौर में 42़ 5 है लेकिन वहां भी लू के हालात है। इस बीच गुना में बूंदाबांदी भी हुई है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि अभी दो-तीन दिन तक प्रदेश में गर्मी और लू से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। उन्होंने बताया कि इस दौरान तेज गर्मी के कारण कहीं-कहीं स्थानीय स्तर पर गरज चमक या बूंदाबांदी की स्थिति बन सकती है।
मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल, सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल और ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। भोपाल में तापमान बढ़ सकता है।
व्यास नाग
वार्ता
image