Friday, Apr 19 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बरगी बांध की नहर फूटने पर कड़ी कार्यवाही

जबलपुर, 29 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के नर्मदा घाटी विकास मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने नरसिंहपुर जिले में गोटेगाँव के निकट रानी अवंती बाई लोधी सागर (बरगी) बांध की बांई नहर फूटने पर कड़ी कार्यवाही की है।
श्री बघेल के निर्देश पर घटना को गम्भीर लापरवाही मानते हुए संबंधित अनुविभागीय अधिकारी तथा उप यंत्री को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने घटना की जाँच के लिये प्राधिकरण मुख्यालय से एक जाँच टीम तत्काल घटना स्थल के लिये रवाना कर दी। टीम में अधीक्षण यंत्री आर.एम. शर्मा तथा कार्यपालन यंत्री विनोद सर्राफ नहर फूटने के कारणों की जाँच कर तीन दिन में विभागीय मंत्री को प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।
मंगलवार 28 मई को बांध की बांई नहर फूटने से बड़ी मात्रा में पानी का अनियंत्रित प्रवाह गोटेगांव/बगासपुर क्षेत्र में हुआ और क्षेत्र के कई खेतों में भर गया। कुछ मकानों को भी नुकसान पहुँचा। इस घटना की जानकारी मिलते ही नरसिंहपुर कलेक्टर से वस्तु-स्थिति की जानकारी ली।
श्री बघेल के निर्देश पर संबंधित अधिकारी एन.के. सोंधिया, एस.डी.ओ., रानी अवंती बाई लोधी सागर, नहर सब डिवीजन, बगासपुर तथा उप यंत्री रविन्द्र कुमार धवन को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न होने के लिये इंजीनियरों को सतर्कता और सजगता से कार्य करने को कहा गया है।
नाग
वार्ता
image