Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


केंद्र में दूसरी बार राज्य मंत्री बने हैं प्रहलाद पटेल

भोपाल, 30 मई (वार्ता) केंद्र की नयी सरकार में राज्य मंत्री के रूप में आज शपथ लेने वाले मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिला निवासी हैं और वर्तमान में राज्य के दमोह संसदीय क्षेत्र से लगातार दूसरी बार निर्वाचित हुए हैं, हालाकि वे लोकसभा में पांचवीं बार पहुंचे हैं।
उनसठ वर्षीय श्री पटेल का जन्म 28 जून 1960 को नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव में हुआ है। उनका विवाह दो दिसंबर 1991 में सुश्री पुष्पलता पटेल के साथ हुआ। उनकी दो पुत्रियां और एक पुत्र है। अपनी आक्रामक शैली के लिए राजनीतिज्ञों के बीच पहचाने जाने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती के काफी नजदीकी रहे हैं। विज्ञान और विधि में स्नातक श्री पटेल दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर भी हैं।
जबलपुर को अपनी कर्मभूमि बनाने वाले श्री पटेल तीन दशक से अधिक समय से राजनीति में सक्रिय हैं और 1989 में पहली बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। वे 1996 और 1999 में बालाघाट से फिर निर्वाचित हुए। उन्होंने तत्कालीन अटलबिहारी वाजपेयी सरकार में कोयला राज्य मंत्री की जिम्मेदारी भी निभायी। इसके बाद वे 2014 के लोकसभा चुनाव में दमोह से सांसद बने और इस बार मोदी लहर में लगातार दूसरी विजय दमोह से हासिल की।
राजनीति के साथ ही सामाजिक क्षेत्रों में रहने वाले श्री पटेल निर्विकार पथ के गुरू श्री श्री बाबाश्री के मार्गदर्शन में
ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय रहते हैं। मध्यप्रदेश की जीवनदायिनी पवित्र नर्मदा नदी के भक्त श्री पटेल नर्मदा नदी की कम से कम दो बार पूरी परिक्रमा (पैदल) कर चुके हैं।
प्रशांत
वार्ता
image