Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के वरिष्ठ आदिवासी नेता हैं फग्गन सिंह कुलस्ते

भोपाल, 30 मई (वार्ता) केंद्र की मोदी सरकार में आज राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले श्री फग्गन सिंह कुलस्ते अनुसूचित जनजाति के सुरक्षित मंडला संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनकी पहचान वरिष्ठ आदिवासी नेता के रूप में है।
अठारह मई 1959 को मंडला जिले में जन्मे श्री कुलस्ते केंद्र में आज तीसरी बार मंत्री बने हैं। सबसे पहले उन्हें केंद्र की वाजपेयी सरकार में 1999 में संसदीय कार्य राज्य मंत्री बनाया गया था। इसके बाद उन्हें जुलाई 2016 में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी गयी, लेकिन लगभग सवा साल बाद ही उन्हें मंत्री पद छोड़ना पड़ा।
श्री कुलस्ते मंडला से एक बार फिर सांसद बने और इस बार मोदी सरकार में उन्हें फिर से राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलायी गयी। हालाकि श्री कुलस्ते को कई बार विवादों का भी सामना करना पड़ा। वे दो बार स्टिंग आपरेशन की चपेट में भी आ चुके हैं।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और इससे जुड़े संगठनों में अनेक पदों का दायित्व संभाल चुके श्री कुलस्ते कला में स्नातकोत्तर और विधि में स्नातक तक शिक्षा प्राप्त हैं। वे 1990 में पहली बार विधायक बने और 92 तक संसदीय सचिव की भूमिका भी निभायी। वे 1996 में सबसे पहले लोकसभा के लिए चुने गए। वे छठवीं बार सांसद बने हैं।
प्रशांत
वार्ता
image