Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के तीन लोकसभा और दो राज्यसभा सांसदों ने ली मंत्री पद की शपथ

भोपाल, 30 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंत्रिपरिषद में आज मध्यप्रदेश के तीन लोकसभा सांसद सर्वश्री नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रहलाद पटेल के अलावा दो राज्यसभा सांसद थावरचंद गेहलोत और धर्मेंद्र प्रधान ने जगह बनायी है।
श्री तोमर, श्री गेहलोत और श्री प्रधान को कैबिनेट मंत्री के रूप में और श्री कुलस्ते तथा श्री पटेल को राज्य मंत्री के रूप में मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। श्री तोमर और श्री गेहलोत को वर्ष 2014 में भी मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। इसके अलावा राज्यसभा सांसद श्री प्रधान को भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया है।
मोदी सरकार ने श्री कुलस्ते को जुलाई 2016 में मंत्रिपरिषद के पुनर्गठन के दौरान स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाया गया था, लेकिन उन्हें लगभग सवा साल बाद सितंबर 2017 में मंत्री पद छोड़ना पड़ा था। नयी सरकार में आज उन्हें राज्य मंत्री के रूप में ही शपथ दिलायी गयी है। वहीं श्री प्रहलाद पटेल को भी राज्य मंत्री के रूप में मंत्रिपरिषद में स्थान मिला है।
पूर्ववर्ती केंद्र सरकार में विदेश मंत्री का दायित्व संभाल रहीं श्रीमती सुषमा स्वराज वर्ष 2014 में मध्यप्रदेश के विदिशा से चुनी गयी थीं और उन्हें तब विदेश मंत्रालय सौंपा गया था। हालाकि वे इस बार स्वास्थ्य कारणों के चलते चुनाव भी नहीं लड़ीं। वर्ष 2014 में सुश्री नजमा हेफतुल्ला को अल्पसंख्यक मामलों का कैबिनेट मंत्री बनाया गया था और वे लगभग उसी के आसपास मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद चुनी गयी थीं। हालाकि वे जुलाई 2016 तक ही मंत्री रह पायीं और 75 वर्ष पार के फार्मूला के चलते उन्हें मंत्री पद छोड़ना पड़ा।
पूर्ववर्ती सरकार मेें मंत्रिपरिषद के पुनर्गठन के दौरान टीकमगढ़ से लोकसभा सांसद वीरेंद्र कुमार को स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाया गया था। वे फिर से सांसद चुने गए, लेकिन मंत्रिपरिषद में जगह नहीं बना पाए।
प्रशांत
वार्ता
image