Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बस्तर अंचल में काफी की खेती

जगदलपुर, 01 जून (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के नक्सली प्रभावित दरभा इलाके में जंगल की लगभग 20 एकड़ जमीन पर कॉफी की खेती की जा रही है। इसके प्रति किसानों का आकर्षण भी बढ़ता हुआ दिखायी दे रहा है।
राज्य का उद्यानिकी विभाग यहां पर कॉफी की खेती कर किसानों को इसका प्रशिक्षण भी दे रहा है। माओवादी दहशत के बावजूद आदिवासी अब अपनी आय बढ़ाने नए फसलों के उत्पादन में रुचि ले रहे हैं।
उद्यानिकी कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. के पी सिंह ने यहां बताया कि कॉफी की खेती के लिए जंगलों की कटाई नहीं करनी पड़ती है। इस कारण यहां के आदिवासी कॉफी की खेती में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। कॉफी के पौधे को शेड की जरूरत पड़ती है। घने जंगलों की वजह से यहां पर कॉफी की खेती के लिए शेड निर्माण भी नहीं करना पड़ रहा है। यहां पर कॉफी के अलावा काली मिर्च, आम और फलदार पौधे लगाए जा रहे हैं।
देश में सिर्फ ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और असम में ही कॉफी की खेती होती है। अब मध्य भारत में बस्तर पहला जिला है, जहां कॉफी की खेती की जा रही है। अब तक यहां पर किसान सिर्फ धान की खेती करते रहे हैं। पहाड़ी क्षेत्र होने की वजह से बारिश का पानी ठहरता ही नहीं है, ऐसे में कुछ जगहों पर धान की खेती भी नहीं हो पाती है।
कॉफी की खेती के लिए बस्तर की जलवायु अनुकूल मानी जा रही है। इसके लिए समुद्र तल से ऊंचाई पांच सौ से छह सौ मीटर से अधिक होना चाहिए। साथ ही मार्च-अप्रैल में कम से कम बीस मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए। दरभा ब्लॉक समुद्र तल से सात सौ मीटर से अधिक ऊंचाई पर है। वहीं बस्तर में गर्मी के दिनों में भी बारिश होती रहती है। इस वजह से यहां पर कॉफी की खेती की जा रही है।
कॉफी की खेती के लिए किसानों को एक बार में अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है। इसके बाद वे 45 साल तक मुनाफा कमा सकते हैं। एक एकड़ में लगभग एक से डेढ़ लाख रुपए खर्च होता है। इसके बाद हर साल 80 हजार से एक लाख रुपए तक मुनाफा कमा सकते हैं। शुरुआत में सिर्फ दो साल तक पानी और खाद की जरूरत पड़ती है।
करीम प्रशांत
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image