Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल हरीतिमा और शीतलता की पहचान होगी: मोहंती

भोपाल, 01 जून (वार्ता) प्रदेश के मुख्य सचिव सुधि रंजन मोहंती ने आज कहा कि राजधानी भोपाल हरीतिमा और शीतलता की पहचान होगी।
श्री मोहंती की अध्यक्षता में 'हरा भोपाल-शीतल भोपाल'' के संबंध में मंत्रालय में बैठक हुई। उन्होंने निर्देश दिए कि पौधे लगाने एवं पार्क सुधार में सभी का सहयोग प्राप्त करें। औद्योगिक इकाईयों को भी इस कार्य से जोड़ा जाए। बडे पौधों की कीमतें उनके वर्ष के हिसाब से तय की जायें। उन्होंने वृक्षों की अवैध कटाई पर रोक लगाने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने 'ग्रीन भोपाल-कूल भोपाल'' के अंतर्गत नागरिकों को 12 रूपये के स्थान पर 10 रूपये में पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नागरिकों को पौधे प्रदाय करते समय पौधों की देखभाल सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाये। पौधों को लगाने, देखभाल करने एवं पौधा जीवित बना रहे, इसके लिये पीपुल्स ऑडिट किया जाये। सभी वृक्षों की नंबरिंग की जाये तथा जलवायु अनुसार विविध प्रजातियों के पौधे रोपित किये जायें। भोपाल जिले में स्थित झीलों एवं जल संरचनाओं को उनके आस-पास अधिक से अधिक पौधे लगाकर हरियाली से आच्छादित किया जाये।
मुख्य सचिव ने कहा कि 70-75 लोगों का ग्रुप तैयार किया जाये, जिसमें जन-प्रतिनिधि भी सम्मिलित हों। स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं को भी इस अभियान से जोड़ा जाए एवं बडे पैमाने पर इसका प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि जनता की सहभागिता सुनिश्चित हो सके। एमपीआरडीसी एवं पीडब्ल्यूडी विभाग सड़कों के दोनों ओर वृक्षारोपण का कार्य अनिवार्य रूप से करें।
भोपाल कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने 'ग्रीन भोपाल-कूल भोपाल'' (हरा भोपाल-शीतल भोपाल) के संबंध में बताया कि शहर के निरंतर बढ़ते तापमान एवं कम होती हरियाली को रोकने के लिये यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। भोपाल शहर की पहाड़ियाँ श्यामला हिल्स,अरेरा हिल्स,ईदगाइ हिल्स, कटारा हिल्स, मनुआभान टेकरी और द्रोणांचल नेवरी हिल्स को हरा-भरा करने एवं सौन्दर्यीकरण कार्य का दायित्व विभिन्न एजेंसियों को सौंपा गया है। ईदगाह हिल्स- नगर निगम/स्मार्ट सिटी, अरेरा हिल्स-सीपीए, मनुभावन टेकरी- सीपीए, कटारा हिल्स-सीसीएफ,भोपाल वृत्त, द्रोणांचल नेवरी- बीडीए, श्यामला हिल्स को सीपीए द्वारा हरा-भरा किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि भोपाल शहर में इस वर्ष 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image