Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कुछ स्थानों पर मिली गर्मी से मिली राहत

भोपाल, 02 जून (वार्ता) नवतपा के अंतिम दिन मध्यप्रदेश के कुछ स्थानों पर मौसम के करवट बदलने से गर्मी से त्रस्त लोगों ने राहत की सांस ली तो वहीं अनेक स्थानों पर गर्मी का प्रचंड रुप आज भी बना रहा।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि इंदौर जिले के महू, देपालपुर, सांवेर ग्रामीण क्षेत्रों सहित शहर के कई हिस्सों में बादल गरजने के साथ आज शाम 5 बजे से बारिश हुई। मौसम के अचानक इस तरह करवट लेने से गर्मी से त्रस्त जनजीवन ने राहत की साँस ली है। इसके अलावा देवास, खंडवा और शहडोल संभाग के अनुपपूर और रीवा जिले में तेज हवाओं के साथ हल्की बादल दिखायी दिए।
राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान 43़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जो सामान्य से 3़ 3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। कल की तुलना में आज मामूली गिरावट रही। रात का तापमान 29़ 6 डिग्री अंकित हुआ है। यहां आज भी लोग गर्मी से बेहाल नजर आये।
राज्य के नौगांव में 47़ 7 तथा खजुराहो में 47़ 5 डिग्री के तापमान के साथ प्रदेश के सबसे गर्म शहर रहा।
इसके अलावा प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आने वाले ग्वालियर में 46़ 8, राजगढ़ व गुना 46़ 2, रायसेन 45़ 6, शाजापुर 45़ 2, शिवपुरी 45़ 0, खंडवा 44़ 1, उज्जैन 44़ 0, रतलाम, 43़ 4 और इंदौर में 43़ 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ राज्य के पूर्वी हिस्से में आने वाले दमोह 46़ 5, सागर 45़ 2, जबलपुर व उमरिया 45़ 1, सतना 45 और मंडला 44 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक ने बताया कि फिलहाल मौसम की स्थित एक दो दिन बने रहने की संभावना है। ऐसी आशंका है कि दो दिन बाद तापमान में गिरावट आ सकती है।
अगले चौबीस घंटों के दौरान सिंगरौली, रीवा, सीधी, सिवनी, खरगोन, बैतूल, बुरहानपुर, अनुपूपुर, डिंडौरी, बालाघाट, देवास, सतना और छिंदवाड़ा जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश या धूल भरी तेज हवाओं के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है।
वहीं दूसरी ओर चंबल, रीवा, जबलपुर, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, उमरिया, रायसेन, राजगढ़, खरगोन और शाजापुर जिले में लू चलने की आशंका है। भोपाल में मौसम शुष्क और शाम के समय आंशिक मेद्यमय रह सकता है।
नाग
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image