Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नागरिकों ने मिलजुल कर पूरी की छठ तालाब की सफाई

पत्थलगांव, 03 जून (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में भीषण गर्मी के चलते जलस्तर में आ रही गिरावट की समस्या से उबरने के लिए कलेक्टर नीलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने सभी कस्बों में पुराने तालाब, कुंऐ और नदी नालों की जनसहयोग से साफ सफाई कर जलस्त्रोतों का संरक्षण का अभियान शुरू किया है।

इस अभियान के तहत आज जिले के कुनकुरी में नागरिकों ने छठ घाट तालाब और डेम का चयन कर इसकी साफ सफाई की शुरुआत की।
इस अभियान में कलेक्टर श्री क्षीरसागर तथा स्थानीय विधायक यूडी मिंज के अलावा अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अध्याशंकर त्रिपाठी, मुस्लिम कमेटी के सदर खालिद सिद्दीकी तथा प्रमुख समाजसेवी शिवकुमार बंग, फाडू श्रीवास सहित शहर के सैकड़ों नागरिकों ने जल संरक्षण के लिए 4 घंटे तक श्रमदान किया।
विधायक श्री मिंज ने कहा कि जशपुर जिले में जलसंरक्षण के लिए जिला प्रशासन ने अच्छी पहल की शुरुआत की है। इसमें कुनकुरी, फरसाबहार, तपकरा के नागरिकों ने भी विशेष रुचि दिखाई है। इससे पूर्व जिला प्रशासन ने जशपुर में भी तिवारी नाला, तालाब और 10 पुराने कुओं को साफ सफाई कर नागरिकों को जल संरक्षण का सन्देश दिया था। उन्होंने कहा कि जशपुर का सती तालाब की सफाई एवं गहरीकरण के कार्य मे अपना हाथ बटा कर इस पुराने जलस्त्रोत का जल्दी ही कायाकल्प भी किया जा रहा है।
जशपुर कलेक्टर नीलेश महादेव क्षीर सागर के जलसंरक्षण के अभियान को आगे बढ़ाते हुए जलसंवर्धन के इस कार्य में जनपहल को जोड़ने की अपील की। कुनकुरी का छटघाट की साफ सफाई के काम में आज देखते ही देखते लोगों की लम्बी कतार लग गई थी। साफ सफाई में सुबह से सैकड़ों की संख्या में नगरवासी हाथों में फावड़ा व सफाई के लिए उपकरण लिए डेम एवं उतर गए और डेम की सफाई में जुट गए। उक्त कार्य में लोगों के द्वारा खुल कर श्रम दान किया गया जिसकी सभी ने सराहना भी की।
सं नाग
वार्ता
image