Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवपुरी में पानी की असमान वितरण व्यवस्था से बढ़ा असंतोष

शिवपुरी, 04 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के शिवपुरी शहर में इन दिनों तेज गर्मी के साथ पानी की असमान वितरण व्यवस्था लोगों के लिए असंतोष का सबब बन गई है।
पिछले दो दशकों में इस क्षेत्र में लगातार बढ़ती गई पेयजल समस्या ने इस बार विकराल रूप ले लिया है। शहर के अधिकतर हिस्सों में इन दिनों लोग रात-दिन लोग पानी की बाल्टी लेकर पानी की तलाश में घूमते देखे जा सकते हैं। शहर में अब गिने-चुने नलकूप चालू हैं, जहां पानी भरने वालों की लाइन लगी रहती है।
शिवपुरी शहर को पानी उपलब्ध कराने के लिए लगभग 11 वर्ष पूर्व अटल सागर मणि खेड़ा बांध से शहर तक पानी लाने के लिए सिंधु जल आवर्धन योजना स्वीकृत हुई थी, जो लंबे समय बाद भी शहर के प्रवेश द्वार तक ही पानी ला पाई है। घरों में इससे वितरण लाइन जोड़ने का काम अब भी पूरा नहीं हुआ है। जल व्यवस्था के लिए नगर पालिका द्वारा समय-समय पर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी संख्या में नलकूप लगाए गए, लेकिन उनका भी जलस्तर कम होने से पानी की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।
स्थानीय लोगों का आरोप है कि नगर पालिका द्वारा पानी का वितरण समान रूप से नहीं किया जा रहा। पानी उपलब्ध होते हुए भी अनेकों बस्तियों में पानी की आपूर्ति नहीं हो पाती, जबकि प्रभावशाली लोगों की बस्तियों में पानी की आपूर्ति ज्यादा होती है। इस समस्या को लेकर कई बार झगड़े भी हो चुके हैं।
सं गरिमा
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image