Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बुरहानपुर का खूनी भंडारा सूखने के कगार पर

बुरहानपुर, 07 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के निमाड़ अंचल के बुरहानपुर में पिछले दो महीने से पड़ रही भीषण गर्मी से विश्वप्रसिद्ध खूनी भंडारा सूखने के कगार पर है।
यहां पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने से खूनी भंडारे का औसत जलस्तर घटकर आधे फुट के आसपास रह गया है। वर्षाकाल में इसका औसत जलस्तर 10 से लेकर 12 फुट के आसपास, जबकि सामान्य दिनों में 4 से 5 फुट के बीच रहता है। इस साल अप्रैल व मई की भीषण गर्मी से इसके जलस्तर में तेजी से गिरावट आई और औसत जलस्तर आधे फुट के आसपास सिमटकर रह गया है।
राज्य पुरातत्व विभाग के अधीन खूनी भंडारा की देखरेख नगर निगम करता है। निगम के कार्यपालन यंत्री देवेंद्र पटेल ने बताया कि जलस्तर बहुत गिरने से लालबाग में खूनी भंडारा से होने वाली जलापूर्ति बंद है।
सत्रहवीं शताब्दी की कालवधि में मुगलकाल में दक्षिण के सूबेदार रहे अब्दुल रहीम खानखाना ने सतपुडा पर्वतमाला के आंचल में इस भूमिगत जलप्रणाली खूनी भंडारा का‍ निर्माण कराया था। साल 1615 के आसपास बने खूनी भंडारा से शताब्दियों तक बुरहानपुर और आसपास के गांवों में जलापूर्ति होती रही है।
करीब 17 किलोमीटर के दायरे में फैले खूनी भंडारे की 123 से अधिक कुंडियां हैं। खूनी भंडारा के जलग्रहण क्षेत्र सतपुड़ा के पर्वतों पर वनों की कटाई से इसका अस्तित्व संकट में है।
सं गरिमा
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image