Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसानों को विश्वास में लेकर फसल चक्र में परिवर्तन जरुरी-आयुक्त

उज्जैन 07 जून (वार्ता) राज्य कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि किसानों को विश्वास में लेकर फसल चक्र में परिवर्तन लाना चाहिए।
अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त प्रभांशु कमल की अध्यक्षता में आज यहां रबी फसलों की समीक्षा और खरीफ फसलों की तैयारियों को लेकर बैठक हुई। श्री प्रभांशु ने बताया कि मालवांचल में सबसे अधिक सोयाबीन की बोनी की जाती है और इसकी उत्पादकता और बढ़ाने की आवश्यकता है।
उन्होंने बताया कि कृषि वैज्ञानिकों की सलाह लेकर जिलों में विभिन्न तकनीकों को अपनाकर उत्पादकता को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने दालों एवं मोटे अनाज के रकबे में बढ़ोतरी के निर्देश दिये हैं। इस बार खरीफ फसल में संभाग में कुल 2160 हजार हेक्टेयर में खरीफ का क्षेत्राच्छादन किया जायेगा। इसमें 1807 हजार हेक्टेयर सोयाबीन, 142 हजार हेक्टेयर में मक्का, 4.22 हजार हेक्टेयर में ज्वार, 1.11 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में धान, 101.5 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में उड़द, 23.1 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मूंग, 20.55 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मूंगफली, 6.15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में तिल/रामतिल तथा 31.60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में कपास एवं अन्य फसलें बोई जायेंगी।
सं नाग
वार्ता
image