Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सिलावट भोपाल में करेंगे दस्तक अभियान का शुभारंभ

भोपाल, 09 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट 10 जून को भोपाल के मिसरोद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से प्रदेशव्यापी दस्तक अभियान का शुभारंभ करेंगे।
इसके बाद श्री सिलावट इंदौर जिले के शिप्रा ग्राम में अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रदेश के अन्य जिलों में जिले के प्रभारी मंत्री अभियान का शुभारंभ करेंगे। अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिले, ग्राम पंचायत तथा विकासखंड को पुरस्कृत किया जायेगा।
दस्तक अभियान में आँगनवाड़ी, एएनएम और आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में प्रमुख बाल्यकालीन बीमारियों की सामुदायिक स्तर पर सक्रिय पहचान कर उनका त्वरित प्रबंधन करेंगे, जिससे बाल-मृत्यु दर में प्रभावी कमी लाई जा सकेगी।
अभियान में मुख्य तौर पर समुदाय में बीमार बच्चों और नवजातों की पहचान, प्रबंधन एवं रेफरल, शैशव एवं बाल्यकालीन निमोनिया की पहचान, प्रबंधन, कुपोषित बच्चों को पहचानना तथा उपचार के लिये एनआरसी भेजना आदि महत्वपूर्ण कार्य किये जाएंगे। अभियान दल गाँव-गाँव, घर-घर जाकर बाल्यकालीन दस्त रोग नियंत्रण के लिये ओआरएस एवं जिंक के उपयोग के संबंध में जागरूकता, विटामिन-ए का अनुपूरण, 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियाँ, शिशु एवं बालआहार पूर्ति संबंधी समझाइश देगा।
इस बार दस्तक अभियान में पुरूषों की सक्रिय भागीदारी के लिये ग्राम स्तर पर स्वस्थ ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा। सभा में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, महिला-बाल विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। सभा के प्रतिनिधियों द्वारा किशोरी बालिकाओं में संतुलित आहार, माहवारी स्वच्छता, प्रसव के पहले एवं बाद की जाँच, जन्म के बाद शिशु द्वारा एक घंटे के भीतर स्तनपान तथा प्रारम्भिक 6 माह तक केवल स्तनपान, 6 माह बाद अनुपूरक आहार एवं स्वच्छता संबंधी आदतों के बारे में विस्तार से समझाया जायेगा। साथ ही संचारी तथा असंचारी रोगों की जानकारी भी दी जाएगी।
नाग
वार्ता
image