Friday, Apr 26 2024 | Time 03:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में सभी के मुफ्त इलाज का पायलट प्रोजेक्ट जल्द होगा शुरू

रायपुर 11जून(वार्ता)छत्तीसगढ़ में सभी को मुफ्त इलाज मुहैया करवाने की यूनिवर्सल हेल्थ केयर योजना को शीघ्र ही पांच विकासखंडों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जायेगा।
स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव की अध्यक्षता में कल यहां हुई विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने बताया कि राज्य में यूनिवर्सल हेल्थ केयर लागू करने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है।शीघ्र ही राज्य के पांच विकासखंडों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी संभागों के एक-एक विकास खंड का चयन किया गया है।बस्तर जिले के बकावंड, दुर्ग के पाटन, महासमुंद के बागबहरा, कोरबा के करतला और सरगुजा जिले के लुंड्रा विकासखंड को पायलट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है।
श्री सिंहदेव ने इन जिलों की मौजूदा स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही वहां मानव संसाधन, उपकरणों और दवाईयों की उपलब्धता की खास तौर पर समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पायलट प्रोजेक्ट वाले विकासखंडों में जांच की सुविधा एवं दवाईयां की उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनिश्चित कर ली जाए।
मोदी सरकार की आयुष्मान योजना के इतर कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में सभी के लिए मुफ्त चिकित्सा मुहैया करवाने के लिए यूनिवर्सल हेल्थ केयर योजना को लागू करने का वादा किया था।सत्ता में आने के बाद थाईलैंड में लागू इस तरह की योजना का वहां राज्य के अधिकारियों ने मंत्री के साथ जाकर अध्ययन भी किया था।यह योजना काफी व्यापक हैं,इसलिए इसे फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है।
साहू
वार्ता
image