Friday, Apr 19 2024 | Time 20:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


डिपाजिट 13 परियोजना से संबंधित कार्यों पर आखिरकार लगी रोक

रायपुर 11 जून(वार्ता) छत्तीसगढ़ सरकार ने आदिवासियों के भारी विरोध के चलते आखिरकार आज एनएमडीसी बैलाडीला लौह अयस्क खान परियोजना दंतेवाड़ा के डिपाजिट 13 परियोजना से संबंधित कार्यों पर रोक लगाने का निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां बस्तर के सांसद दीपक बैज और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम के नेतृत्व में बस्तर से आए प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात की।यह दोनो नेता श्री बघेल के निर्देश पर कल मौके पर पहुंचे थे,जहां 200 गांवों के हजारों आदिवासी परियोजना के विरोध में पिछले पांच दिनों से डेरा डाले है।
श्री बघेल ने प्रतिनिधि मंडल की बातों को सुनने के बाद इस क्षेत्र में अवैध रूप से वनों की कटाई की शिकायत की जांच करवाने तथा प्रभावित क्षेत्र में वन कटाई का कार्य तत्काल रोकने का निर्णय लिया।मुख्यमंत्री ने कहा कि संबंधित क्षेत्र में परियोजना से संबंधित संचालित कार्यो पर भी रोक लगाई जाएगी।मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि फर्जी ग्राम सभा के आरोप की जांच कराई जाएगी।
मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडल की मांग पर कहा कि संबंधित विषयों पर भारत सरकार द्वारा पत्राचार किया जाएगा और जनभावना की भी जानकारी दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया की राज्य शासन अपने क्षेत्राधिकार की कार्रवाई करेगा लेकिन खदान पर आधिपत्य एवं स्वामित्व भारत सरकार के एन.एम.डी.सी. का है और उन्हें ही खदान के संबंध में कोई भी निर्णय लेने का अधिकार है।
राज्य सरकार के इस निर्णय के बाद परियोजना का विरोध कर रहे आदिवासी अपना आन्दोलन वापस लेते है या नही,इस बारे में फिलहाल भी कुछ स्पष्ट नही है।
साहू
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image