Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में मौसम हुआ आगबबूला

भोपाल, 11 जून (वार्ता) प्रचंड गर्मी और प्रबल लू ने समूचे मध्यप्रदेश को अपने प्रभाव में ले लिया है और ऐसे हालात करीब दो दिन तक और बने रह सकते हैं।
आगबबूला मौसम के चलते प्रदेश में तीव्र लू की चपेट में आने से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें श्योपुर जिले में तीन तथा जबलपुर, सतना और भोपाल में एक-एक व्यक्ति को लू ने अपना शिकार बनाया है।
तेज गर्मी और लू को देखते हुए मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने 23 जून तक सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों में अवकाश बढा दिया है।
वहीं बुरहानपुर में ताप्ती नदी भीषण गर्मी के चलते सूख गयी है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अजय कुमार शुक्ला ने यूनीवार्ता को बताया कि एक दो दिन में मध्यप्रदेश के दक्षिणी हिस्से भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू होने का अनुमान है। इससे तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है।
अरब सागर में आ रहे चक्रवातीय तूफान के बारे में उन्होंने बताया कि इसके 13 जून को गुजरात के तट वेरावल में टकराने की संभावना है। परिणाम स्वरूप गुजरात में तेज बारिश हो सकती है। इसका कुछ असर मध्यप्रदेश पर भी पड़ सकता है और तापमान में गिरावट आ सकती है, लेकिन दो दिन बाद ही गर्मी फिर तेज हो सकती है। समुद्री तूफान 15 जून को निष्क्रिय होने की संभावना है।
इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान राजधानी भोपाल सहित रायसेन, राजगढ, खरगोन, रतलाम, शाजापुर, आगरमालवा, ग्वालियर, दतिया, गुना, भिंड, मुरैना, श्योपुर, रीवा सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, शहड़ोल, छतरपुर, सागर, दमोह और बैतूल (कुल 23 जिलों) में प्रबल लू चलने का ‘रेड अलर्ट’ जारी कर लोगों को चेतावनी दी है।
इसके अलावा प्रदेश में शेष जिलों अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, कटनी, टीकमगढ़, पन्ना, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, विदिशा, सीहोर, हरदा, इंदौर, धार, खंडवा, उज्जैन, शिवपुरी, और अशोकनगर जिलो में लू से प्रभावित रहने की संभावना है। प्रदेश का एक मात्र पर्वतीय स्थल पचमढ़ी भी लू की चपेट में है।
भोपाल शहर में शाम के समय आंशिक बादल छाने के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है। इसके अलावा अन्य कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ मानसून पूर्व की गतिविधियों में हल्की वर्षा हो सकती है।
व्यास बघेल
वार्ता
image