Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश

भोपाल, 12 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्य सड़क सुरक्षा परिषद के सदस्य सचिव और विशेष पुलिस महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा ने भोपाल तथा इंदौर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक सहित सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को परिपत्र जारी कर यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।
श्री शर्मा ने सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये निरंतर अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही अभियान की मासिक रिपोर्ट मुख्यालय भेजने के लिये भी कहा है। श्री शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा सड़क सुरक्षा संबंधी गठित समिति के निर्देशानुसार वर्ष 2020 तक सड़क‍ दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत कमी लाने के निर्देशानुसार कार्यवाही करने के लिये कहा है।
उन्होंने बताया कि शराब पीकर या नशे की हालत में वाहन चलाने, तेज गति से वाहन चलाने, बिना हेलमेट पहने दुपहिया वाहन चलाने, तीन सवारी के साथ दुपहिया वाहन चलाने, बिना सीट बेल्ट के चार पहिया वाहन चलाने से दुर्घटनाओं में इजाफा होता है। इसी के साथ वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का उपयोग करने, लालबत्ती का उल्लघंन करने, ओव्हर लोडिंग की हालत में सवारी यान/ माल वाहक यान चलाने, विपरीत मार्ग में वाहन चलाने और माल वाहक में सवारी को ले जाने से भी दुर्घटनाएँ घटती हैं।
श्री शर्मा ने वाहन चालकों की इन गतिविधियों को रोकने के लिये सघन प्रयास करने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा द्वारा जारी परिपत्र में बताया गया है कि राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों पर घटित दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु की तुलना में ग्रामीण/देहात और अन्य सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या बहुत अधिक है। इन दुर्घटनाओं में वाहन मालिक, ड्रायवर और परिचालक जिम्मेदार होते है।
मध्यप्रदेश में वर्ष 2018 में घटित सड़क दुर्घटनाओं में 19 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएँ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच), 27 प्रतिशत राज्य राजमार्ग (एसएच) और 54 प्रतिशत अन्य सड़क मार्गों पर घटित हुई हैं। इसी प्रकार सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु की संख्या में 24 प्रतिशत एनएच, 30 प्रतिशत एसएच तथा 46 प्रतिशत अन्य मार्गों पर घटित हुई है।
बघेल
वार्ता
More News
इंडी “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर कर रहा काम, पीएम की कुर्सी का चल रहा 'ऑक्शन' : मोदी

इंडी “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर कर रहा काम, पीएम की कुर्सी का चल रहा 'ऑक्शन' : मोदी

24 Apr 2024 | 7:55 PM

हरदा, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' में प्रधानमंत्री पद के दावेदारों के मुद्दे को लेकर गठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इस गठबंधन में प्रधानमंत्री की कुर्सी का भी 'ऑक्शन' चल रहा है और इंडी गठबंधन “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर काम कर रहा है।

see more..
image