Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मानव अधिकार आयोग ने पांच मामलों में लिया संज्ञान

भोपाल, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग आज मानव अधिकार हनन से जुडे पांच मामलों में संज्ञान लेकर संबंधित अधिकारियों से प्रतिवेदन मांगा है।
आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार राजगढ जिले के नरसिंहगढ ब्लाॅक के डूंगरपुरा गांव में 17 साल की किशोरी के साथ चार महीने पहले दुष्कर्म की घटना पर संज्ञान लेकर कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन 3 सप्ताह में मांगा है।
इसी तरह राजधानी भोपाल में 160 से ज्यादा महिलाएं और बच्चियों के दुष्कर्म के शिकार के मामले में पुलिस के गैर जिम्मेदाराना रवैये के चलते एक भी पीडिता को मुआवजा राशि नहीं मिल पाने पर आयोग ने संज्ञान लेकर पुलिस महानिरीक्षक से दो माह में प्रतिवेदन मांगा है। वाणिज्यकर विभाग भोपाल संभाग क्रमांक एक में हुई घटना पर संज्ञान लेकर आयुक्त, वाणिज्यकर से एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।
इसके अलावा आजाद नगर थाना क्षेत्र में एक नाबालिग के साथ हुई मारपीट पर आरोपी प़क्ष की रिपोर्ट पहले दर्ज किए जाने पर पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर से कार्यवाही का प्रतिवेदन 3 सप्ताह में मांगा है।
वहीं डिंडोरी जिले के विभिन्न गांवों में राशन कार्ड अपडेट न होने के कारण राशन से वंचित बैगा आदिवासियों के दर-दर भटकने पर कलेक्टर से जांच कराकर एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।
नाग
वार्ता
image