Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मानसून पूर्व की पहली बारिश से भोपाल हुआ तर, गर्मी से राहत

भोपाल, 14 जून (वार्ता) राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश में आज कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हुई मानसून पूर्व की बारिश से करीब एक माह से प्रचंड गर्मी और लू से त्रस्त लोगों ने राहत की सांस ली।
वैसे प्रदेश में कुछ स्थानों पर गत दो दिन से मानसून पूर्व की गतिविधियां धूल भरी आंधी, तेज हवाएं और बूंदाबादी चल रही है, लेकिन आज भोपाल में दोपहर बाद तेज हवा के साथ हुई पहली बारिश से शहर पानी से तर हो गया और सड़कों पर पानी बहने लगा। इस वर्षा से शहरवासी गर्मी से राहत मिलने के साथ प्रसन्न हो गए और मौसम सुहावना हो गया। यहां अब भी आकाश में घटाएं छाई हुई है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि भोपाल में 40 से 45 मिनिट हुई। भोपाल में इस दौरान 30़ 4 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। हवा की गति भी इस दौरान 35 से 40 किमी रही। इस वर्षा के बाद तापमान के फिर ज्यादा बढ़ने की संभावना नहीं है।
श्री सरवटे के अनुसार इस दौरान रायसेन में 24 मिमी, जबलपुर में 7, सतना में 5 और उज्जैन में 4 मिमी वर्षा हुई। इसके अलावा अन्य कई स्थानों पर भी वर्षा या बूंदाबांदी हुई है। मानसून पूर्व की इस वर्षा में अरब सागर से उठे चक्रवातीय तूफान “वायु” का भी प्रभाव रहा है। हालांकि तूफान का मार्ग गुजरात के तटवर्ती इलाकें से टकराने से पूर्व ही बदल गया, लेकिन समुद्र से आ रही नम हवाओं की वजह से मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा हो रही है और तापमान में गिरावट आ गई। पिछले चौबीस घंटो में भी ग्वालियर, जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल और इंदौर संभागों में कहीं-कहीं वर्षा हुई है।
भोपाल में हुई इस वर्षा से यहां अधिकतम तापमान कल के मुकाबले कुछ और गिरावट के बाद 39़ 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। हालांकि यह अब भी सामान्य से 0़ 6 डिग्री ज्यादा है। रात्रि का सामान्य से दो डिग्री अधिक 28 रहा। इस वर्षा के बाद कई स्थानों पर उमस भी बढ़ गई।
प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 43़ 2 डिग्री ग्वालियर में दर्ज हुआ है। इसके अलावा नौगांव में 43 और खजुराहों में 42़ 6 अंकित हुआ है।
श्री सरवटे के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून के मध्यप्रदेश में जून माह के अंतिम सप्ताह में आने का अनुमान है।
इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश भर में अनेक स्थानों पर तेज हवाअों के साथ हल्की वर्षा हाेने का अनुमान जताया है। भोपाल में भी गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।
व्यास नाग
वार्ता
image