Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खण्डवा अस्पताल में बनेगा अर्ली इंटरवेंशन सेंटर

खंडवा, 14 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा है कि नवजात शिशुओं के उपचार के लिये यहां जिला अस्पताल में एक करोड़ की लागत का अर्ली इंटरवेंशन सेंटर भवन बनाया जायेगा।
श्री सिलावट यहां जिले के ग्राम रोशनाई में दस्तक दल की गतिविधियों का जायजा लेने के बाद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। राज्य स्तरीय दस्तक अभियान के मिसरोद (भोपाल) में शुभारंभ के दौरान श्री सिलावट ने कहा था कि वह दस्तक दलों के कार्यां का निरीक्षण करने पहुँचेंगे। इसी क्रम में वे आज रोशनाई गाँव पहुँचे थे।
उन्होंने दस्तक-दल के साथ ग्राम में भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों को निकटतम पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करायें। माता-पिता बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनें। दस्तक-दल को सहयोग दें और दल द्वारा दी जा रही सलाह पर अमल कर बच्चों को स्वस्थ रखें। ग्रामीणों से बच्चों का टीकाकरण आवश्यक रूप से करवाने को कहा।
उन्होंने जिला मुख्यालय पर पेयजल-विद्युत आपूर्ति, जल-संवर्धन कार्य सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने खण्डवा नगर में संचालित नर्मदा पेयजल योजना की पाइप लाइन के बार-बार फूटने से नागरिकों को पेयजल आपूर्ति में आ रही परेशानी पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि विस्तृत जाँच करवाकर संबंधित दोषी एजेंसी के विरुद्ध एफआईआर कराकर दण्डित करायें। नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में जहाँ पर भी आवश्यकता हो, वहाँ परिवहन कर पेयजल उपलब्ध कराया जाये।
उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति में व्यवधान नहीं हो, इसका ध्यान रखा जाये। खराब ट्रांसफार्मर 24 घंटे की समय-सीमा में बदले जाये। जिले में तालाबों को गहरा करने और जल-संरचनाओं के निर्माणाधीन कार्यों को जल्द पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि तालाबों पर अतिक्रमण को सख्ती से हटाया जाये।
नाग
वार्ता
image