Tuesday, Apr 23 2024 | Time 11:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वीरांगना लक्ष्मीबाई बलिदान मेला 17 जून से, राष्ट्रीय वीरांगना सम्मान डॉ. सुनीता गोदारा को

ग्वालियर,14जून(वार्ता)मध्यप्रदेश के ग्वालियर में वीरांगना लक्ष्मीबाई के बलिदान की 161 वीं वर्ष गांठ पर बलिदान मेले का आयोजन 17 जून से होगा। समारोह में राष्ट्रीय वीरांगना सम्मान एशियाड मैराथन में गोल्ड जीतने वाली डॉ. सुनीता गोदारा को दिया जायेगा।
वीरांगना लक्ष्मीबाई बलिदान मेला समिति के संस्थापक एवं पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया ने आज पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि सन 2000 से शुरू हुआ यह समारोह लगातार जारी है। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी मुख्य समारोह 18 जून को राष्ट्रीय वीरांगना सम्मान के साथ ही क्रांतिवीर सम्मान तथा शहीदों के परिजनों का सम्मान होगा। वहीं रानी के चरित्र पर आधारित महानाटय ‘खूब लडी मर्दानी‘ का मंचन भी होगा।
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर एक कवि सम्मेलन भी होगा जिसमें पदमश्री सुरेन्द्र दुबे रायपुर, सोम ठाकुर आगरा, विनीत चौहान अलवर, वेदव्रत वाजपेयी लखनऊ, शंभू शिखर दिल्ली, पूनम वर्मा मथुरा, गजेन्द्र प्रियांशु बाराबंकी , शशिकांत यादव देवास तथा मुन्ना बेट्री रतलाम भाग लेंगे।
समारोह की शुरूआत 17 जून को सुबह स्केटिंग स्पर्धा से होगी। इसके पश्चात शहीद सामान्य ज्ञान स्पर्धा मिसहिल स्कूल के सभागार में होगी। सायं छह बजे झांसी से आई शहीद ज्योति यात्रा महाराजा मानसिंह की प्रतिमा से शुरू होगी जो पडाव होते हुए वीरांगना की समाधि पर पहुंचेगी। इस अवसर पर रानी के चलाये अस्त्र शस्त्रों की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। वहीं सायं को नृत्य एवं गायन का कार्यक्रम भी होगा।
राष्ट्रीय वीरांगना सम्मान को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा देने और इस वर्ष सरकार के बदलने के बाद क्या सरकार देगी के बारे में पूछे जाने पर श्री पवैया ने बताया कि उन्होने इसके लिये संस्कृति विभाग को पत्र लिखा है।
सं.व्यास
वार्ता
image