Friday, Apr 26 2024 | Time 01:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सिविल डिफेंस वॉलेंटियर और होमगार्ड प्रशिक्षण शिविर शुरू

भोपाल, 14 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिये पुलिस कंट्रोल-रूम के पीछे जिला होमगार्ड लाइन में होमगार्ड सिविल डिफेंस के 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में सिविल डिफेंस वॉलेंटियर्स के साथ आम नागरिकों को प्रशिक्षण दिया गया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार डिस्ट्रिक कमाण्डेन्ट होमगार्ड सिविल डिफेंस ने बताया कि आपदा प्रबंधन को लेकर जिले में सिविल डिफेंस वॉलेंटियर्स बनाये गये हैं। वॉलेंटियर्स के साथ आम नागरिकों को सुबह 8 से 10 बजे तक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें फायर, वाटर रेस्क्यू टेक्नीक, फर्स्ट एड, बर्मा ब्रिज बनाना आदि सिखाया जा रहा है।
सिविल डिफेंस इंस्ट्रक्टर ने प्रशिक्षण में प्राथमिक सहायता की विस्तार से जानकारी दी। आपदा में सामान उपलब्ध और अनुपलब्ध होने की दशा में आपदा से पीड़ितों को प्राथमिक सहायता किस प्रकार देकर बचाव/राहत दी जा सकती है, इसका भी डिमान्स्ट्रेशन किया गया। सिविल डिफेंस की सेवाएँ मुख्यालय सेवा, वार्डन सेवा, अग्नि-शमन सेवा, बचाव सेवा, हताहत सेवा, प्रशिक्षण सेवा, डिपो एण्ड ट्रांसपोर्ट, कल्याण सेवा, साल्वेज सेवा आदि की जानकारी दी गई। शिविर में प्रशिक्षण के फायदों से भी अवगत कराया गया।
नाग
वार्ता
image