Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धार्मिक अनुष्ठान का प्रसाद खाने से चार दर्जन लोग बीमार, एक बच्चे की मौत

भिंड, 15 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के भिंड जिले के अटेर क्षेत्र के अजुद्धपुरा एवं मधैयापुरा में उल्टी-दस्त से पीडित हुए 44 लोगों में एक 6 साल के एक बच्चे की मौत हो गयी है। इन लोगों द्वारा गांव में आयोजित एक धर्मानुष्ठान के बाद भंडारे में सब्जी, पूडी और बूंदी खाई गई थी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के मधैयापुरा में 12 जून को रामायण पाठ के बाद भंडारे का आयोजन किया गया था। अजुद्धपुरा एवं मधैयापुरा अगल-बगल में होने से इसमें अधिकांश गांव वालों ने प्रसाद ग्रहण किया। इनमें से कुछ लोगों को रात में और कुछ को सुबह उल्टी- दस्त की शिकायत हुई। मधैयापुरा निवासी धर्मवीर यादव की लडकी पूनम की हालत बिगडी तो वह उसे लेकर भिण्ड आ गए जबकि उनकी पत्नी रेखा, बेटा कपिल व छोटी बेटी गांव में ही रह गए जहां इन तीनों की हालत भी बिगडी। कल कपिल की मौत हो गयी। जब इसकी जानकारी गांव वालों को हुई, तब एंबुलेंस बुलवाकर रेखा व छोटी बेटी को इलाज के लिए जिला अस्पताल भिजवाया।
अन्य पीडितों में किसी को फूफ स्वास्थ्य केंद्र तो किसी को जिला अस्पताल लाया गया। पीडितों में बच्चे, महिलाएं व पुरुष शामिल हैं। वहीं, इस घटना की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया। आधा दर्जन पीडितों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है तथा अन्य का गांव में डाॅक्टरों की पहुंची टीमों द्वारा इलाज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पानी के अलावा पीडितों के स्टूल (मल) के सैंपल जांच के लिए प्रयोगशालाओं में भिजवाए गए हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपीएस कुशवाह एवं जिला महामारी नियंत्रण अधिकारी अवधेश सोनी कल शाम को मधैयापुरा व अजुद्धपुरा पहुंचे। जहां पीडित और उनके परिजन से चर्चा की। ग्रामीणों से कहा कि गर्मी के दिनों में खान- पान को लेकर विशेष रूप से सावधानी बरते जाने की जरूरत है। इन दिनों में सुबह की बनी हुई सब्जी रात तक खराब होने लगती है। इससे बैक्टीरिया जल्दी गिरफ्त में लेकर बीमार कर देते हैं।
सं बघेल
वार्ता
image