Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय एवं विवाह योजना की सहायता राशि में बढ़ोत्तरी

रायपुर 15जून(वार्ता)छत्तीसगढ़ में छह माह पुरानी भूपेश सरकार ने दो और चुनावी वादे पूरा करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय एवं मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की सहायता राशि में बढ़ोत्तरी कर दी है।
आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग ने इस बारे में कल आदेश जारी कर दिए है।इसके अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में आगामी एक जुलाई से 1500 रूपए मासिक बढ़ोत्तरी हो जायेगी।अभी उन्हे पांच हजार रूपए प्रतिमाह मानदेय मिलता है,इस बढ़ोत्तरी के बाद वह बढ़कर 6500 रूपए प्रतिमाह हो जायेगी।इसी प्रकार मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1250 रूपए की बढ़ोत्तरी होगी,जिसके बाद उनका मानदेय बढ़कर 4500 रूपए हो जायेगा।
आदेश के अनुसार आंगनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में 750 रूपए की बढ़ोत्तरी की गई है।अभी सहायिकाओं को 2500 रूपए मासिक मानदेय मिलता है,इस बढ़ोत्तरी के बाद उनका मानदेय बढ़कर 3250 रूपए हो जायेगा।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में दी जाने वाली आर्थिक मदद में भी 10 हजार रूपए का इजाफा कर दिया गया है।अब प्रति कन्या के विवाह पर 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।इसके साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विवाह में राशि खर्च करने के संबंध में नए मापदण्ड भी तय कर दिए है।इसके तहत विवाह आयोजन एवं परिवहन व्यवस्था के लिए पांच हजार एवं विवाह में उपहार सामग्री पर व्यय के लिए कुल 20 हजार रूपए की राशि निर्धारित की गई है।
उल्लेखनीय हैं कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोत्तरी करने तथा कन्या विवाह योजना के लिए दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि भी बढ़ाने का वादा किया था।भूपेश सरकार चुनावी वादे पूरा करने के लिए लगातार निर्णय ले रही है।उसने दो दिन पहले ही डिफाल्टर किसानों के 1175 करोड़ रूपए की कुल बकाया राशि में से 50 प्रतिशत ऋण राशि माफ करने का निर्णय लिया था।
साहू
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image