Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर मानसून पूर्व की हल्की वर्षा

भोपाल, 15 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों में आज तेज हवाओं के साथ हल्की फुल्की वर्षा होने से तापमान में गिरावट आने का सिलसिला जारी रहा।
राजधानी भोपाल में कल की वर्षा के बाद ठंडक व्याप्त होने के उपरांत आज भी दोपहर बाद मानसून पूर्व (प्री मानसून) की बौछारें गिरने से तापमान सामान्य से कुछ कम होने के साथ मौसम सुहावना हो गया है। यहां शहर में 8़ 8 और बैरागढ़ में 5़ 2 मिमी वर्षा हुई। शहर में अब भी घटांए छायी हुई है और रुक-रुक कर बूंदाबांदी हो रही है।
फलस्वरुप भोपाल का अधिकतम तापमान 36़ 2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 0़ 6 डिग्री कम है। अलबता बादलों के कारण रात्रि का तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 27़ 2 डिग्री दर्ज हुआ है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने “यूनीवार्ता” को बताया कि मंडला में 8 मिमी, सतना में 2 मिमि, सागर में 3 मिमी तथा अन्य कई जगह बूंदाबांदी हुई है। अगले करीब दस दिन तक प्रदेश में मानसून पूर्व की वर्षा या अन्य गतिविधियां आंधी या तेज हवाएं चलने का क्रम जारी रहने की संभावना है। बीच-बीच में कहीं तापमान में इजाफा भी हो सकता है, लेकिन अब लू चलने की संभावना कम है।
इस बीच नौगांव और खजुराहो में पुन: पारा उछला और तापमान क्रमश: 44़ 1 एवं 44 डिग्री तक पहुंचा जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। ग्वालियर में भी सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 42़ 6 डिग्री तापमान अंकित हुआ है।
मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक और तेज हवाओं के साथ वर्षा की हल्की बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है। भोपाल में भी हल्की वर्षा की संभावना है।
व्यास नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image