Friday, Apr 19 2024 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसानों द्वारा खरीदी केन्द्रों पर तुलवाई कृषि उपज का तुरंत भण्डारण करायें-गोविंद

श्योपुर, 15 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने यहां अधिकारियों से कहा कि बारिश के मौसम को देखते हुए खरीदी केन्द्रों पर किसानों द्वारा तुलवाई जा रही कृषि उपज का तुरंत भंडारण सुनिश्चित किया जाए।
डॉ सिंह आज यहां जिले में जय किसान फसल ऋण माफी योजना, फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट-कार्ड योजना और खाद-बीज वितरण व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि बारिश के मौसम को देखते हुए खरीदी केन्द्रों पर किसानों द्वारा तुलवाई जा रही कृषि उपज का तुरंत भण्डारण सुनिश्चित करें। उपार्जित स्कंध का शत-प्रतिशत परिवहन करायें। किसानों को उनसे क्रय की गई उपज का भुगतान भी तुरंत करवायें।
उन्होंने कहा कि खाद-बीज वितरण की व्यवस्था सहकारी सोसायटी के माध्यम से की जाये। जिले में शिविर आयोजित कर बैंक और विभागीय अधिकारी मिलकर किसानों की अधिसूचित फसलों का बीमा करायें। उन्होंने कहा कि जिन किसानों को क्रेडिट-कार्ड जारी नहीं हुए हैं, उन्हें तुरंत क्रेडिट-कार्ड जारी करायें, जिससे वे अगली फसल की तैयारी कर सकें। चालू खरीफ सीजन के लिये अग्रिम भण्डारण के लक्ष्य को अर्जित करने के निर्देश दिये।
नाग
वार्ता
image