Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एमसीयू में छात्र-छात्राओं ने रुचि दिखायी

भोपाल 16 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) की प्रवेश परीक्षा में छात्र-छात्राओं ने खासी रुचि दिखायी है।
एमसीयू के प्रवक्ता के अनुसार विश्वविद्यालय में मीडिया शिक्षा की गुणवत्ता के चलते यह सफलता मिली है। विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा 9 जून को देश के 11 परीक्षा केन्द्रों में सम्पन्न हुई है। एम.ए. जनसंचार पाठ्यक्रम में इस वर्ष 30 सीटों के लिए कुल 346 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो कुल सीटों की संख्या का लगभग 11 गुना से अधिक है, जबकि विगत वर्ष में 60 सीटों के लिए कुल 6 गुना आवेदन प्राप्त हुए थे।
इसी तरह एम.ए. (पत्रकारिता) पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित 30 सीटों के लिए कुल 262 आवेदन प्राप्त हुए हैं जो कुल सीटों का लगभग 8 गुना से अधिक है, जबकि विगत वर्ष यह निर्धारित 85 सीटों के लिए 4 गुना आवेदन प्राप्त हुए थे। इन दोनों ही पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ रही है और आवेदनों में लगातार वृद्धि हो रही है।
इस वर्ष विभिन्न मीडिया पाठ्यक्रमों के लिए 16 राज्यों के उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। मीडिया पाठ्यक्रमों में छात्राओं ने विशेष रुचि दिखाई है। इस वर्ष प्राप्त आवेदनों का 42.5 प्रतिशत आवेदन छात्राओं द्वारा किये गये हैं। इस वर्ष विश्वविद्यालय द्वारा यू.जी.सी. के आउटकम बेस्ड लर्निंग माॅडल के आधार पर सभी पाठ्यक्रमों के नये सिलेबस तैयार किये जा रहे हैं।
नाग
वार्ता
image