Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में मानसून पूर्व की हल्की वर्षा जारी, गर्मी कम हुई

भोपाल, 16 जून (वार्ता) अरब सागर और बंगाल की खड़ी से आ रही नम हवाओं की वजह से मध्यप्रदेश में मानसून पूर्व (प्री मानसून) की गतिविधियां जारी है और आज भी प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की वर्षा और बूंदाबांदी हुई है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर आर त्रिपाठी ने “यूनीवार्ता” को बताया कि आज सतना में 16 मिमी, ग्वालियर में 7 मिमी, भोपाल में एक मिमी तथा प्रदेश में कई अन्य स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई है। प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी अनेक स्थानों पर वर्षा हुई है।
राजधानी भोपाल में दोपहर में सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी होती रही। बाद में ठंडी हवाओं के बीच हल्की वर्षा भी शहर में कहीं-कहीं हुई है। इससे यहां अधिकतम तापमान 36़ 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 0़ 1 डिग्री कम है जबकि रात का तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 25़ 6 अंकित हुआ है। यहां शाम से ही धने बादल छाये हुए हैं और ठंडी हवाएं चल रही है।
प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 43़ 2 डिग्री खजुराहो में रिकार्ड किया गया। रीवा में 42़ 4 रहा। टीकमगढ़ में 41़ 6, नौगांव में 41़ 2 तथा प्रदेश के शेष शहरों में 40 या उससे कम रहा है।
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, शहडोल, जबलपुर, चंबल, रीवा और सागर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तेज हवा और गरज चमक के साथ वर्षा की बौछारें पड़ने तथा शेष संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटा रह सकती है।
भोपाल में भी दोपहर और शाम के साथ गरज चमक के साथ वर्षा हो सकती है।
व्यास नाग
वार्ता
image