Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जबलपुर में बनेगा मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर, भारत सरकार को भेजा प्रस्ताव

भोपाल,16 जून(वार्ता) मध्यप्रदेश शासन ने जबलपुर में मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर बनाने के लिये प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा है। यह महाकौशल क्षेत्र में रोजगार के लिये नया कदम साबित होगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार मालवा क्षेत्र में इंदौर में कन्फेक्शरी क्लस्टर बन रहा है जो स्थानीय लोगों के लिये रोजगार उपलब्ध करायेगा। इसके अलावा मोहना औद्योगिक क्षेत्र धार, अचारपुरा औद्योगिक क्षेत्र भोपाल, लेहगडुआ औद्योगिक क्षेत्र छिन्दवाड़ा और जावरा औदयोगिक क्षेत्र रतलाम में टेक्सटाइल पार्क आ रहे हैं। इसमें भी स्थानीय युवाओं को रोजगार के मौके मिलेंगे।
खाद्य प्र-संस्करण के क्षेत्र में नई इकाइयों की स्थापना का काम चल रहा है। इस नये दृश्य को देखते हुए कहा जा सकता है कि जिस तेजी से तीन माह के अंतराल में निवेश और उद्योग स्थापना की प्रक्रियाएं आगे बढ़ी हैं, उससे भविष्य में युवाओं को बहुत उम्मीदें है।
प्रदेश में लगने वाले उद्योगों में स्थानीय युवाओं को 70 प्रतिशत रोजगार देना अनिवार्य करने के निर्णय के बाद अब जरूरी हो गया है कि तेजी से उद्योग आयें। इंडिया सीमेंटस, एचईजी, वंडर सीमेंट, प्रॉक्टर एंड गैंबल जैसे बड़े उद्योगों के छह हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है । इससे 7500 युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।
युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिये कई योजनाओं पर काम चल रहा है। हाल में गांवों में युवाओं को सरकारी जमीन का उपयोग उद्यानिकी फसलों के लिये करने का निर्णय महत्वपूर्ण है और कई अर्थों में यह क्रांतिकारी साबित होगा। युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें तत्काल रोजगार से जोड़ने की मंशा सरकार ने जाहिर की है।

व्यास
वार्ता
image