Friday, Apr 26 2024 | Time 02:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मंत्री ने चुनाव नतीजों को लेकर ईवीएम पर उठाये सवाल

रतलाम, 17 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री सचिन यादव ने आज कहा कि रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट सहित राज्य की कई सीटों पर लोकसभा चुनाव के परिणाम जनता का मत नहीं, बल्कि ईवीएम की गड़बड़ी हैं।
रतलाम जिले के प्रभारी मंत्री श्री यादव राज्य की कमलनाथ सरकार के छह महीने पूरे होने के अवसर पर सरकार की उपलब्धियां गिनाने के लिए यहां संवाददाताओं से चर्चा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट समेत कई लोकसभा सीटों पर चुनाव परिणाम ईवीएम में गड़बड़ी के चलते आए हैं। उन्होंने कहा कि देश में भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर सभी पार्टी ईवीएम पर सवाल उठा रही हैं, ऐसे में इन आशंकाओं को पूरी तरह खारिज नहीं किया जा सकता।
रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती थी। हालांकि हालिया चुनाव में यहां से भाजपा के गुमान सिंह डामोर ने कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को परास्त कर इस सीट को कांग्रेस से छीन लिया है।
मंत्री श्री यादव ने आरोप लगाया कि पूरे प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछली सरकार के दौरान बन रहे मकानों में बड़ा घोटाला सामने आ रहा है। गरीबों के नाम पर शुरु हुई योजना में बिचौलिये लाभ ले रहे हैं, इसलिए कांग्रेस सरकार ने इस योजना को अभी धीमा किया है। बड़े स्तर पर जांच करवाई जा रही है।
इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार की किसान फसल ऋण माफी योजना को बहुत सफल और किसानों के लिए लाभकारी बताते हुए कहा कि जिले में पहले चरण में योजना में 229 करोड़ 11 लाख रुपए कर्ज माफी का लाभ कृषकों को दिया गया है। योजना में रतलाम जिले के 63 हजार 527 कृषक लाभान्वित किए गए हैं। प्रदेश भर में 20 लाख किसानों को पहले चरण में लाभ मिला है, जबकि बाकी के किसानों को आचार संहिता लगने के कारण लाभ नहीं मिला, जिन्हें अब यह लाभ मिलेगा।
श्री यादव ने यह भी कहा कि कर्जमाफी स्थायी समाधान नहीं है। कांग्रेस सरकार किसानों को उपज का बेहतर दाम दिलवाने के साथ समृद्धि के लिए अन्य योजनाओं पर भी काम कर रही है।
सं गरिमा
वार्ता
image