Friday, Apr 19 2024 | Time 18:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वैवाहिक वेबसाइट के माध्‍यम से ठगी करने वाले पांच गिरफ्तार

भोपाल,17 जून(वार्ता)मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय की सायबर शाखा ने वैवाहिक वेबसाइट शादी डॉट कॉम के माध्‍यम से ठगी करने वाले अंतर्राज्‍यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए एक महिला सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

सायबार शाखा की आज जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार भोपाल निवासी एक महिला ने सायबर पुलिस में रिपोर्ट लिखाई थी कि, वैवाहिक वेबसाइट शादी डॉट कॉम के जरिए शादी के लिए संपर्क कर विदेश से गिफ्ट भेजने तथा एयरपोर्ट पर गिफ्ट के क्‍लियरेन्‍स के नाम पर उससे विभिन्‍न बैंक खातों में धोखाधड़ी पूर्वक 3 लाख 65 हजार रूपए जमा कराए गए हैं।
पुलिस अधीक्षक सायबर पुलिस विकास कुमार शाहवाल के अनुसार खाताधारक रजनी शर्मा निवासी सिंगल बस्‍ती मुरैना के खाते में राशि जमा हुई है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर पूछताछ की, जिससे पता चला कि उसके नाम से अवधेश पाठक निवासी ग्‍वालियर और अतुल कुशवाहा निवासी भिण्‍ड ने फर्जी दस्‍तावेजों के आधार पर खाते खुलवाए थे। इन दोनों व्‍यक्तियों द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगों के भी पैसों का लालच देकर खाते खुलवाए जाते रहे हैं । खातों में रूपए आने के पश्‍चात ये दोनों एटीएम और चैक से पैसे निकालकर गायब हो जाते थे।
आरोपी अवधेश पाठक व अतुल कुशवाहा को सायबर क्राइम पुलिस ने योजना बनाकर गिरफ्तार कर लिया। इन दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ में इनके दो अन्‍य साथियों गोपाल कुशवाहा निवासी ग्‍वालियर और श्‍याम सुंदर कुशवाहा निवासी भिण्‍ड को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

आरोपियों से विभिन्‍न बैंकों की 100 चैक बुक, 100 एटीएम कार्ड, 50 बैंक पासबुक, 30 फर्जी पेन कार्ड, 20 फर्जी वोटर कार्ड, 15 फर्जी आधार कार्ड, 10 मोबाइल फोन एवं विभिन्‍न विभागों से संबंधित 20 से अधिक स्‍टाम्‍प सील पुलिस ने जप्‍त की हैं।
व्यास
वार्ता
image