Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वर्षा संबंधी गतिविधियों पर सतत निगरानी रखने नियंत्रण कक्ष स्थापित

भोपाल, 17 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश शासन द्वारा मानसून अवधि में वर्षा संबंधी गतिविधियों की निरन्तर निगरानी के लिये 15 जून से 30 सितम्बर तक राहत आयुक्त कार्यालय, अरेरा हिल्स, भोपाल में राज्य-स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष संचालित किया जा रहा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार अति वर्षा के दौरान किसी भी प्रकार की जनहानि न हो, इसकी निगरानी के लिए सभी जिलों में जिला स्तर पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये हैं। प्रदेश में किसी भी स्थान से जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही किये जाने के लिए एसडीआरएफ तथा जिला होमगार्ड बल की मदद ली जायेगी।
बड़े जलाशयों में पानी के बढ़ते स्तर पर जल संसाधन विभाग द्वारा निरन्तर निगरानी रखी जायेगी। जलाशयों गेट खोले जाने की स्थिति में पूर्व सूचना संबंधित जिले को दी जायेगी, जिससे अगर समय पूर्व लोगों को वहाँ शिफ्ट करना आवश्यक हो, तो उन्हें वहाँ से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया जा सके। जल संसाधन विभाग तथा नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण द्वारा राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किये गये हैं। राज्य स्तर पर मौसम विज्ञान विभाग ने मानसून अवधि के दौरा लगातार वर्षा की पूर्व सूचना जारी करने की व्यवस्था की है। सभी जिला कलेक्टर को ई-मेल व वाट्सेप के माध्यम से निरन्तर सूचित किया जायेगा।
नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image