Friday, Apr 26 2024 | Time 03:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महाजेन्को को आवंटित कोल ब्लॉक की जनसुनवाई को लेकर ग्रामीण लामबन्द

रायगढ़ 18 जून(वार्ता)छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में महाराष्ट्र सरकार की महाराष्ट्र जनरेशन कंपनी (महाजेंको) को आवंटित गारे पेलमा सेक्टर 3 कोल ब्लॉक की 27 जून को होनो वाली जनसुनवाई के खिलाफ प्रभावित गांवों के ग्रामीण अभी से एकजुट होने लगे है। ग्रामीणों ने कल एक रैली की और अपनी जमीन महाजेंको को देने से इंकार किया।साथ राज्यपाल को पत्र प्रेषित कर अपनी जमीन नहीं देने से इंकार कर दिया।इससे पहले स्थानीय लोगों ने बड़े पोस्टकार्ड अभियान की भी शुरुआत की है। ग्रामीणों ने राज्यपाल और प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड पर पत्र भेजकर अपनी जमीन इस कंपनी को देने से इंकार किया है।
प्रस्तावित जनसुनवाई को रोकने के जनसंगठन भी अब आगे आना शुरू कर रहे हैं। स्थानीय संगठन जनचेतना ने पूरा अभियान चलाया हुआ है।इस संगठन की सविता रथ ने बताया कि ग्रामीण किसी भी कीमत पर अपनी ज़मीन कंपनी को नहीं देना चाहते हैं।
ज्ञातव्य है कि इस कोल ब्लॉक के प्रस्तावित एरिया में नौ ग्राम पंचायतों के 14 गांव आएंगे। कोल ब्लॉक इन गांवों को अस्तित्व विहीन कर देगा।हालांकि महाजेंको कंपनी का कहना है कि कंपनी छत्तीसगढ़ सरकार की विस्थापन एवं पुनर्वास नीति का पालन करने प्रतिबद्ध है।इसके अलावा कंपनी सीएसआर मद से प्रभावित गांवों में स्वास्थ्य शिक्षा जैसी बुनियादी जरूरतों पर काम कर रही है।
संवाद.साहू
वार्ता
image