Friday, Mar 29 2024 | Time 07:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में आज वर्षा नहीं होने से तापमान बढ़ने लगा

भोपाल, 20 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में आज कहीं भी वर्षा या बूंदाबांदी होने की सूचना नहीं है अलबत्ता पिछले चौबीस घंटों के दाैरान ग्वालियर सहित कई स्थानों पर बारिश हुई है। लेकिन आज मौसम के सूखा रहने से तापमान फिर बढने लगा है।
मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान ग्वालियर में 63़ 6 मिमी, सबलगढ़, अलिराजपुर एवं मुरैना में 40 मिमी, भिंड, गोहद और अंबाह में 30 मिमी तथा श्योपुर, पिछोर एवं कटनी में 20 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है।
विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि शाम साढ़े पांच बजे तक प्रदेश में कहीं से वर्षा या बूंदाबांदी होने की जानकारी नहीं मिली है। वर्षा थमने से पारा भी पुन: उछलने लगा है।
राजधानी भोपाल में चिलचिलाती धूप के बीच अपरान्ह तक तो आंशिक बादलों की आवाजाही लगी रही। यहां कल की तुलना में तापमान में 5़ 3 डिग्री की वृद्धि हुई और आज अधिकतम 36़ 9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। यह सामान्य से 1़ 6 डिग्री ज्यादा है। रात का सामान्य से दो डिग्री कम 23़ 4 डिग्री दर्ज हुआ।
प्रदेश में सबसे अधिक 40 डिग्री तापमान खरगोन में अंकित हुआ। होशंगाबाद में 39़ 7 रहा।
अगले चौबीस घंटों के दौरान उमरिया, अनूपपुर, शहड़ोल, डिंडोरी, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह एवं छतरपुर जिलो में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा की बौछारें पड़ सकती है।
भोपाल में आकाश के मेघमय रहने तथा तेज हवा के साथ वर्षा होने की संभावना है।
व्यास बघेल
वार्ता
image