Friday, Apr 19 2024 | Time 19:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बाणसागर की नहरों से 19 ग्राम पंचायतों को मिला पेयजल

रीवा, 21 जून (वार्ता) पिछले दो वर्षो से भीषण पेयजल संकट से जूझ रहे मध्यप्रदेश के रीवा जिले के गांवों के लिए बाणसागर बांध की नहरें वरदान साबित हुई हैं। बांध के आसपास की रीवा जिले की 19 ग्राम पंचायतों के 21 तालाबों में इन नहरों से निरंतर जल भराव कराया गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार अब स्थिति यह है कि गर्मी की भीषणता के बावजूद पिछले 3-4 माह से ग्रामीणों को भरपूर पेयजल मिल रहा है। पानी के पर्याप्त भराव के कारण भीषण गर्मी के दौरान भी इन क्षेत्रों में हरियाली बनी रही। भूमि का जल-स्तर भी बढ़ा, जिससे आसपास के सभी गाँवों के कुओं में पर्याप्त पानी रहा। क्षेत्र के हैण्ड-पम्प भी निरंतर पानी देते रहे।
रीवा जिले में कई वर्षों से निरंतर औसत से कम वर्षा होने से तालाब, कुएँ, बावड़ी और अन्य पेयजल स्रोतों में पर्याप्त पानी इकट्ठा नहीं हो पा रहा था। इस क्षेत्र में तापमान भी 42 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहता था। गर्मी से पेयजल स्रोत सूखने लगे थे।
इस वर्ष मार्च माह में तो जिले के अधिकांश तालाब सूख चुके थे। आम आदमी को पेयजल तथा निस्तार के लिये पानी का संकट उत्पन्न हो गया था। मवेशियों के लिये भी पानी का संकट खड़ा हो गया था। ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन ने रीवा जिले के लिये बाणसागर बाँध की नहरों से पानी देने की पहल की। अब इन ग्राम पंचायतों में ग्रामवासियों और उनके मवेशियों के लिये हमेशा भरपूर पानी उपलब्ध रहता है।
बघेल
वार्ता
image