Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


तन मन देश-प्रदेश की तरक्की के लिए योग आवश्यक: राजपूत

सागर, 21 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज कहा कि तन मन देश-प्रदेश की तरक्की के लिए योग आवश्यक है।
श्री राजपूत ने योग दिवस पर यहां आयोजित कार्यक्रम में अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि योग करने से न केवल शरीर बल्कि मस्तिष्क भी स्वस्थ्य होता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने 24 घंटे में से 1 घंटा अपने शरीर के लिए निकालना चाहिए, जिससे हम लोगों को अस्पताल की तरफ नहीं जाना पड़ेगा। इस दौरान उन्होंने अपनी जापान यात्रा के कई संस्मरण सुनाए।
श्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश की कमलनाथ सरकार योग की दिशा में अनेक कार्य कर रही है। आने वाले दिनाें में स्कूल कॉलेजों में योग का अलग से कालखंड निर्धारित किया जाएगा। उन्होंने जिला प्रशासन की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा कि इतना बड़ा आयोजन दो दिवस के अंदर ही सफलता पूर्वक संपन्न होने जा रहा है।
उन्होंने कार्यक्रम में शिक्षा विभाग की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के कारण आज हम और हमारा प्रशासन प्रत्येक कार्यक्रम को सफल बना देता है। उन्हाेंने मैदान पर लगभग 5 हजार से अधिक सहभागियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि अब लग रहा है कि अब मेरा सागर पूर्ण स्वस्थ्य रहेगा।
मंत्री श्री राजपूत ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नागरिकों और विशेष रूप से युवाओं से आग्रह किया है कि वे योग को अपनायें। योग से न्याय और धर्म का साथ देने की प्रेरणा मिलती है। दया, करूणा, मैत्री और शांति जैसे मूल्य प्रखर होते हैं। यह अवस्था हर मनुष्य के लिये अनिवार्य है, चाहे वह किसी भी धर्म, जाति या समुदाय का हो अथवा विश्व के किसी भी कोने में रहता हो। उन्होंने कहा कि योग सिर्फ एक दिन का काम नहीं है, इसे दिनचर्या में शामिल करना होगा।
सं बघेल
वार्ता
image