Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में योगाभ्यास का बना वर्ल्ड रिकार्ड

रायपुर 21 जून(वार्ता) पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक जगहों पर लोगों ने अलग अलग स्थानों पर 60 लाख लोगो ने योगाभ्यास किया,जिसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों, स्कूलों, महाविद्यालयों, नगरीय निकायों व ग्राम पंचायतों सहित विभिन्न संस्थाओं और स्थलों में विशेषज्ञ योगाचार्यो के नेतृत्व में करीब 60 लाख लोग सामूहिक योगाभ्यास में शामिल हुए। राजधानी रायपुर में मुख्य समारोह का आयोजन इंडोर स्टेडियम में किया गया।यहां लगभग 600 स्कूली बच्चों, जनप्रतिनिधिगण और वरिष्ठ अधिकारियों ने योगाभ्यास किया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे थे।
योगाभ्यास का कार्यक्रम सभी सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, स्कूलों और विभिन्न संस्थाओं में भी आयोजित किया गया। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि आलोक कुमार ने छत्तीसगढ़ को नये विश्व कीर्तिमान बनाने का प्रोविजनल प्रमाण पत्र महापौर श्री दुबे को प्रदान किया। उन्होंने बताया कि पूरे देश में छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मल्टीपल लोकेशन में लोगों द्वारा योगाभ्यास का वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज किया गया है।
प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में जनप्रतिनिधियों के मुख्य आतिथ्य में योगाभ्यास का मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। दुर्ग में मंत्री ताम्रध्वज साहू, कवर्धा में मंत्री मोहम्मद अकबर, सुकमा में मंत्री कवासी लखमा, रायगढ़ में मंत्री उमेश पटेल के मुख्य आतिथ्य में बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया।
राजभवन में योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव सहित राजभवन सचिवालय के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों और बच्चों ने योग किया। शिविर में योग प्रशिक्षक ए.के.साहू और उनके शिष्यों ने विभिन्न तरह के योगासनों एवं प्राणायाम का प्रशिक्षण दिया।
विधानसभा परिसर में आयोजित योग शिविर में "सामान्य योग का अभ्यास" पतंजलि योग समिति की सुश्री ज्योति साहू के मार्ग दर्शन में संपन्न हुआ।विधान सभा सचिव चन्द्र शेखर गंगराड़े ने इस मौके पर कहा कि योग हमारे जीवन में काफी लाभदायक हैं।इससे शरीर स्वस्थ, निरोगी एवं अनुशासित रहता है एवं मानसिक शांति प्राप्त होती है तथा मनुष्य का मनोबल बढ़ता है।योग से जीवन के प्रति सकारात्मक उत्साह का संचार होता है।
जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड, रायपुर इकाई में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कारखाने स्थित हैरीटेज पार्क में योग का आयोजन किया गया। जिसमें कारखाने के कारपोरेट अफेयर्स महाप्रबंधक यू.पी.सिंह एवं कार्मिक विभाग के प्रमुख सूर्योदय दुबे के अलावा अन्य अधिकारीगण, कर्मचारी एवं उनके परिवारजन उपस्थित रहे।
साहू
वार्ता
image