Friday, Mar 29 2024 | Time 00:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में फिर उछला पारा

भोपाल, 21 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में मानसून पूर्व की गतिविधियां कमजोर पड़ने से राजधानी भोपाल सहित कई स्थानों पर तापमान बढ़ने लगा है और कुछ स्थानों पर तो फिर गर्म हवाएं चलने लगी है।
भोपाल, चिलचिलाती धूप के साथ गत दो दिन से तपने लगा है। यहां कल के मुकाबले पारा 1़ 6 डिग्री उछला आैर अधिकतम तापमान 38़ 5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ जो सामान्य से 3़ 2 डिग्री ज्यादा है। इसी प्रकार न्यूनतम भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 26़ 9 दर्ज हुआ।
प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 42़ 1 डिग्री होशंगाबाद में अंकित हुआ है। यह सामान्य से 6़ 4 डिग्री ज्यादा है। छिंदवाडा में 39 है, यह भी सामान्य से 6़ 2 डिग्री अधिक है। सीधी में 41 है जो सामान्य से 3़ 5 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार रीवा, मंडला, सागर, खरगोन आदि स्थानों पर भी तापमान सामान्य से तीन और चार डिग्री ज्यादा है। इन क्षेत्रों में गर्म हवाएं चल रही है।
इस बीच स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर आर त्रिपाठी ने यूनीवार्ता को बताया कि प्रदेश में कुछ स्थानों पर तापमान अवश्य बढा है लेकिन कहीं कहीं मानसून पूर्व हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो रही है। उन्होंने बताया कि आज रतलाम में 16 मिमी तथा उज्जैन में 2 मिमी वर्षा हुई। कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। अलबता शाम साढे पांच बजे तक भोपाल में वर्षा या बूंदाबांदी नहीं हुई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान शहडोल, उज्जैन एवं इंदौर संभागों में कहीं कहीं वर्षा हुई है।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और मानसून उस क्षेत्र से उत्तर पूर्व की ओर बढ रहा है। इस बार बंगाल की खाडी ब्रांच से मध्यप्रदेश में मानसून की आमद हो सकती है। इधर अरब सागर से आ रहा मानसून अब तक मुंबई भी नहीं पहुंचा है।
मध्यप्रदेश में 25 जून के आसपास मानसून के आने की संभावना है।
अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में अनेक स्थानों पर तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बारिश की बौछारें पड़ने का अनुमान है। भोपाल में भी गरज चमक की स्थिति बन सकती है।
व्यास बघेल
वार्ता
image