Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कृषि शिक्षा के निजीकरण का विरोध कर रहे छात्रों ने महाविद्यालय पर जडा ताला

इंदौर, 22 जून (वार्ता) निजी विश्वविद्यालयों में कृषि पाठ्यक्रम में सीटें बढ़ाये जाने का विरोध कर रहे छात्रों ने आज मध्यप्रदेश के इंदौर के कृषि महाविद्यालय में ताला जड़ दिया।
बीते 21 दिनों से मध्यप्रदेश कृषि छात्र संघ के बैनर तले दस से अधिक जिलों के विद्यार्थियों की इकाईयां कृषि शिक्षा के निजीकरण का विरोध कर रहीं हैं। इसी क्रम में आज सुबह भारी संख्या में कृषि महाविद्यालय पहुंचे छात्र-छात्राओं ने यहाँ विरोध प्रदर्शन कर राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। विद्यार्थी प्रतिनिधियों ने अपनी चार मांगे बताते हुये कहा कि राज्य सरकार निजी कॉलेजों को कृषि शिक्षा की सीटें आवंटित कर रही है।
उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि निजी कॉलेजों के पास आवश्यक संसाधन नही है। वहीं, छात्रों की दूसरी मांग राज्य के कृषि विभागों में 5 हजार से अधिक रिक्तियों को भरे जाने की। तीसरी मांग शासकीय उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर के छात्रों को कृषि महाविद्यालय के छात्रों के समकक्ष मान्यता दिये जाने की है। प्रदर्शन कर रहें छात्रों की अंतिम और चौथी मांग है कि राज्य की विभिन्न मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं को निजी हाथों से वापिस लेकर कृषि क्षेत्र के स्नातक छात्रों के हाथों में सौंपा जाये।
कृषि छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुये यहाँ कृषि महाविद्यालय के आसपास पुलिस बल तैनात किया गया है।
सं बघेल
वार्ता
image