Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


योजनाओं का लाभ लेना ग्रामीणों का अधिकार-पटवारी

भोपाल, 22 जून (वार्ता) प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि राज्य शासन ने सम्पूर्ण ग्रामीण विकास सुनिश्चित करने के लिये देवास एवं शाजापुर जिले से 'आपकी सरकार-आपके द्वार'' अभियान प्रारंभ किया है।
देवास और शाजापुर जिले के प्रभारी श्री पटवारी अभियान के अंतर्गत देवास जिले के ग्राम खोलचीपुरा और पोलाखाल तथा शाजापुर जिले में फरड़ गाँव पहुँचे और रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं से रू-ब-रू हुए। उन्होंने कहा कि देवास और शाजापुर जिलों से प्राप्त फीडबेक के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा अभियान को पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा।
उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ प्राप्त करना आपका अधिकार है। इसके लिये आप सबको जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि जागरूकता के अभाव में ग्रामीणजन सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। इसलिये यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 'आपकी सरकार-आपके द्वार'' अभियान का उद्देश्य गाँव में जाकर ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करना है। ग्रामीणों को योजनाओं के बारे में विस्तार से बताना है, योजनाओं का लाभ दिलवाना है।
उन्होंने जब स्थानीय मालवी भाषा में ग्रामीणों से रू-ब-रू हुए, तो ग्रामीणों ने उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में सब कुछ बताया। उन्होंने आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं से ग्राम पंचायत में संचालित आँगनवाड़ी की जानकारी ली और अधूरी आँगनवाड़ी को जल्द पूरा कराने के निर्देश भी दिये। उन्होंने वृद्धावस्था पेंशन, राशन की दुकान से खाद्यान्न वितरण, गाँव में शौचालय निर्माण के संबंध में ग्रामीणों से विस्तृत चर्चा की।
उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों का आव्हान किया कि बच्चों को रोज स्कूल जरूर भेजें। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा बच्चों की बेहतर उच्च शिक्षा के लिये कॉलेज चलो अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 12वीं पास बच्चियों को कॉलेज में प्रवेश के लिये नि:शुल्क पंजीयन का प्रावधान किया गया है और छात्रों को मात्र 50 रुपये ही शुल्क देना होगा।
उन्होंने ग्राम पोलाखाल में रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएँ सुनी। उन्होंने ग्रामीणों की माँग पर नर्मदा नदी से पानी लाने की व्यवस्था का परीक्षण कराने, इंदौर-कम्पेल सिटी बस को ग्राम पिपरी तक चलवाने का आश्वासन दिया।
उन्होंने 'आपकी सरकार-आपके द्वार'' अभियान के दौरान शाजापुर जिले के ग्राम फरड़ में रात्रि चौपाल में कहा कि शीघ्र ही जमीन की रजिस्ट्री, खसरा आदि की कापी पंचायतों से प्राप्त हो सकेगी। यह व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि गाँवों में नल-जल योजना लागू की जा रही है। साथ ही, पर्याप्त बिजली प्रदाय के लिये नीति को उदार बनाया जा रहा है।
नाग
वार्ता
image